Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलPollution: गले में हो रहे संकर्मण और दर्द से हैं परेशान? अपनाएं...

Pollution: गले में हो रहे संकर्मण और दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Pollution: आज कल के बदलते मौसम की वजह से गले में संकर्मण होना बहुत ही समान्य हो गया है। इस का मुख्य का वायु गुणवत्ता का खराब होना भी हो सकता है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से न सिर्फ हमें सांस लेनें में दिक्कत होती है बल्कि ये हमारे गले में दर्द का कारण भी बनता है। लोगों को इससे कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है और साथ ही फेफरे में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गले में होने वाले इस संकर्मण को आप घर बैठे भी घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। आइए इस नुस्खे के बारे में आपको बताते हैं।

नमक और पानी से गरारे करें

नमक और पानी से गरारे करने से गले में होने वाली दिक्कतों से छुटरकारा पाया जा सकता है। विशेषज्ञों को कहना है कि नमक और पानी के गरारे करने से गले में हो रहे संक्रमण के कारण बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। इसको प्रयोग में लाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चुटकी नमक मिला लें और 10 मिनट तक गरारे करें।

हल्दी और दूध का सेवन करना

गले में हो रही दिक्कतों को रोकने के लिए आप गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा, विशेषज्ञों के मुताबिक रात में सोते समय इसे लेने से काफी आराम मिलता है।

लहसुन से भी मिलता है फायदा

लहसून एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक से भरपूर माना जाता है। जिसके कारण विशेषज्ञ इसे गले के संकर्मण में काफी लाभदायक मानते हैं। इसको कच्चा खाने से काफी लाभ मिलता है और गले की परेशानी दूर हो जाती है।

भाप लेने से भी मिलेगा फायदा

गले के संकर्मण को दूर करने के लिए भाप लेना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञ का कहना है कि ऐसा करने पर ऊपरी श्वसन पथ में बलगम के साथ पैदा हो रहे बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी गर्म कर लें और फिर चेहरे को बर्तन के थोड़ा ऊपर रखते हुए सिर को तौलिये से ढक लें। साथ ही लंबी-लंबी सांस लें।

Also Read: छोटी दिवाली पर करें हनुमान जी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular