Monday, July 1, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: गर्मियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, जानें...

Health Tips: गर्मियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, जानें बचने का आसान तरीका

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज), Health Tips: देश भर में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। बाड़मेर में इस साल का सबसे ज्यादा तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया। बढ़ती गर्मी का हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। गर्मियों में कई तरह की समस्यायों का खतरा बड़ जाता है।

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी पड़ने लगती है। जिस वजह से हमें डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। डिहाइड्रेशन की वजह से घबराहट, मतली, उल्टी और चक्कर जैसी दिक्कते होने लगती हैं। ऐसे में हमें खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। गर्मियों में हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

घमौरियां

गर्मियों में हमारे शरीर पर घमौरियां पड़ने लगती हैं। यह समस्या आमतौर पर तब होती है जब अत्यधिक नमी होती है या जब सीने के कीटाणु त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। घमौरियां एक त्वचा संबंधी समस्या है जिसमें त्वचा पर छोटे-छोटे लाल चकत्ते निकल आते हैं। इनसे बचने के लिए हमें हल्के कपड़ पहने और हाईजून का खास ख्याल रखें।

हीट क्रैंप्स

हीट क्रैंप्स में मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन महसीस होने लगती है जिसकी वजह से चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। इससे बचने के लिए हमेशा ठंडी जगह पर बैठें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीए।

हीट स्ट्रोक

हीट स्ट्रोक हाइपरथर्मिया का एक रूप है, जिसमें शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाता है। इसकी वजह से बेहोश होने का भी खतरा रहता है। इसके लक्षणों में उच्च शरीर का तापमान (103°F या 39.4°C से ऊपर), गर्म, लाल, सूखी या नम त्वचा, भ्रम और बेहोशी शामिल हैं। ऐसी स्थिति में ओआरएस का घोल पीए और जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जाएं।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular