Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: जाने, किन बीमारियों से अचानक बदल जाता है जीभ का...

Health Tips: जाने, किन बीमारियों से अचानक बदल जाता है जीभ का स्वाद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: बिना भोजन के कोई भी हो उसकी जिंदगी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती। आज के दौर में हर कोई सिर्फ जिंदा रहने के लिए ही खाना नहीं खाता, बल्कि उसे फूड में बढियां टेस्ट चाहिए। जिसकी जिम्मेदारी हमारे जीभ के ऊपर होती है। हालांकि, कई बार हम जीभ में फीका स्वाद महसूस करते हैं और नजरअंदाज भी कर देते हैं। आपको बता दें, ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि फीकी जुबान कई गंभीर बीमारियों का संकेत देती है।

इन बीमारियों में बदलता है जीभ का स्वाद

फ्लू (Flu)
बता दें, जब किसी को फ्लू की बीमारी होती है तो ऐसे समय में जीभ के स्वाद में कमी हो सकती है। ये एक सामान्य शारीरिक समस्या होती है, लेकिन कुछ मामलों में ये बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

डायबिटीज (Diabetes)
डायबिटीज के रोगी भी अक्सर अपने जीभ के स्वाद में परिवर्तन का सामना करते हैं। ये उनकी ब्लड शुगर की स्थिति का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

डेंटल प्रॉब्लम्स (Dental Problems)
दांतों की समस्याए भी जीभ के स्वाद को प्रभावित कर सकती हैं। गिंगिवाइटिस, कैविटी, या मुंह साफ नहीं रखने की वजह से ऐसे दिक्क्तें पैदा होना बेहद आम बात है।

खांसी और सर्दी (Cough and Cold)
खांसी और सर्दी के दौरान भी जीभ के स्वाद में कमी होती है, क्योंकि ये नाक के बंद होने के कारण होता है। बता दें, नाक भी हामरे टेस्ट को तय करने के लिए जिम्मेदार होता है।

कोविड-19 (COVID-19)
मालूम हो, कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी, इस दौरान, कई लोगों को जीभ के स्वाद में कमी का अहसास होता था. ये कोविड-19 के अहम लक्षणों में से एक है।

Read more: Code Of Conduct: क्या है आचार संहिता जिसके लागू होते ही पार्टियों पर लगती…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular