Wednesday, July 3, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: सर्दी के मौसम में हो रही बारिश, खाएं चीजें, शरीर...

Health Tips: सर्दी के मौसम में हो रही बारिश, खाएं चीजें, शरीर रहेगा गर्म

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Health Tips: ठंड के मौसम में हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने की विशेष जरूरत होती है। थोरी सी भी लापरवाही के कारण सर्दियों में बुखार, खांसी, सर्दी, जुखाम का डर सताने लगता है। ऐसे में हमें अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के साथ खान-पान पर ध्यान भी ध्याना देने की जरूरत होती है। अगर शीतलहर में बारिश हो जाए तो और भी ज्यादा लोगों को अपनी सेहत को देखने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि सर्दी में बारिश की वजह से ठंड में और भी इजाफा हो जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करते ठंड के प्रकोप से बच सकते हैं, जो सर्दियों के मौसम में बारिश के वक्त आपके शरीर को गर्म रख सकती है। आइए जानते हैं…

ठंड में बारिश हो तो क्या खाएं

1. खजूर खाएं

खजूर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंदज साबित होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी पाचन शक्ति अच्ची रहती है साथ ही यह आपके शरीर को गर्म रखता है।

2. अंडे का करें सेवन

ठंड के मौसम में अंडा हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ और भी कई चीजों में फायदा देता है। अंडे में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे आप ब्रेकफास्ट में खाने के साथ अन्य डिशेज में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. गुड़

गुड़ के इस्तेमाल से आप सर्दी और जुकाम की समस्या से बच सकते हैं। इसमें जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

4. अदरक का करें इस्तेमाल

सर्दी में अदरक के सेवन से आपका शरीर गर्म रहता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं। ये आपको ठंड से बचाने के साथ कई रोगों में भी मदद करता है

5. तिल खाएं

ठंड में तिल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें विटामिन-ई, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद कर सकता है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो सकती है। साथ ही यह आपके शरीर को भी गर्म रखता है।

Also Read: Rajasthan News: कल 620 वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक यात्रा पर भेजेगी राज्य सरकार, जानें किस तीर्थस्थल यात्रा पर जाएंगे?

Also Read: Rajasthan News: भैंरू बाबा मंदिर में 30 जनवरी को किया गया मेला का आयोजन, 11 हजार महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular