Tuesday, July 2, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: ठंडा पानी पीने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर,...

Health Tips: ठंडा पानी पीने से सेहत पर पड़ता है बुरा असर, एक्सपर्ट ने बताया हल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Health News: जब गर्मी हो रही हो या फिर जिम में खून पसीना बह रहा हो उसी समय ठंडे पानी मिल जाएं, तो ऐसा महसूस होता है कि जैसे स्वर्ग की प्राप्ति यही हुई है। हालांकि सवाल यह भी उठता है कि क्या ठंडा पानी पीने से हमारी सेहत पर कोई असर पड़ता है? या ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक है? इस बारे मे एक्सपर्ट का क्या कहना है?

बता दें कि ओनली माई हेल्थ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लोगों के लिए ठंडा पानी पीना सेहत के हिसाब से ठीक है। हालांकि समस्या यह है कि पानी आप किस तरह से और कहां से पीते हैं। गर्म मौसम में आप ठंडा पानी पीते हैं तो ये तो लाजमी है कि वह आपके शरीर के टेंपरेचर को कम करने का काम करेगा।

ठंडे पानी से बढ़ता है फैट

वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ठंडे पानी पीने की वजह से शरीर को खासकर आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। साथ ही इसकी वजह से फैट भी जमा होने लगता है। जिसके कारण शरीर फैट को सही से पचा नहीं पता है। हालांकि, इस दावे को लेकर साइंटिस्ट ज्यादा सपोर्ट नहीं करते हैं।

ठंडा पानी पीना के नुकसान

ठंडे पानी पीने के अपने ही फायदे होते है। जैसे की जब भी आप गर्मी में ठंडा पानी पीते है, तो वह आपके शरीर को ठंडा करता है। साथ ही आपके शरीर का तापमान कम करके आपको हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। वहीं ठंडा पानी एथलीटों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

ठंडा पानी है स्वस्थ के लिए हानिकारक

बता दें कि अब तक ऐसा कुछ भी प्रूफ नहीं है कि ठंडा पानी पीने से हमारी सेहत पर कोई नुकसान होगा या ये हमारे स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन सबसे जरूरी चीज यह है कि आप अपने शरीर के संकेतों को पहचानें। सिर्फ पानी ही नहीं किसी भी चीज में शरीर आपको अलग-अलग तरह से संकेत देता है। जिसे की आपको पहचानने की जरूरत है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular