Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: त्योहार के सीजन में मोटापे से न डरें, खाने के...

Health Tips: त्योहार के सीजन में मोटापे से न डरें, खाने के बाद करें ये उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: भारत त्योहारों का देश है यहां हर महीने कोई न कोई त्योहार आता ही रहता है। जिसको यहां के लोग बखूबी मनाते भी है। हमारे देश के खासियत है कि यहां हर त्योहार पर मिठाईयां बाटकर हर त्योहार व खुशी मनाई जाती है। देश में मिठाई का एक अपना विशेष महत्व है। हमारी संस्कृति में मिठाई के आदान-प्रदान को प्रेम,सौहार्द,अपनेपन का प्रतीक माना जाता है। इन चीजों में काफी मात्रा में मीठा और ऑइल होता है। जिसको खाने के बाद आपका वेट बढ़ जाता है।

आमतौर पर दिवाली के त्योहार के मौके पर ही इनका जरुरत से ज्यादा सेवन किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप दिवाली पर ढेर सारा मीठा खाकर आपना वेट कंट्रोल में रख सकेंगे। आइए जानते है इसके लिए आपको क्या उपाय अपनाना चाहिए।

इस दिवाली रहेगा आपका वजन कंट्रोल

गर्म पानी पिएं

त्योहार पर मीठा या ऑयली ज्यादा खाया जाता है। इसलिए आप जब भी ऑयली चीजें खाएं उसके तुरंत बाद गर्म पानी पीने से खाना पचाने में आसानी होगी। इसके साथ ही इससे आपका फैट भी बर्न होगा।

ग्रीन टी जरूर पिएं

अगर आप चाय के शौकिन हैं तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि दिन में कम से कम 2-3 बार ग्रीन टी पीने से मोटापा कम होता है, इसके अलावा मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। इसके साथ ही ये आपके वजन को भी काबू करने का काम करता है।

एक्सरसाइज और वाकिंग-

इस दिवाली आपको भूलकर भी एक्सरसाइज और वॉक को स्कीप नही करना है। लगातार कसरत करने से भी आपका वेट मेंटेन रहेगा। इसके साथ ही आप इस त्योहार मोटापा के शिकार भी नही होंगे।

मीठे की जगह खाएं ये

ज्यादा मिठाई के सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए इसकी मात्रा का खास ध्यान रखे। अगर आपको मीठा खाना है तो नेचुरल स्वीटनर जैसे अंजीर बर्फी, ड्राईफ्रूट्स के लड्डू या गुड़ की बनी मिठाई खा सकते हैं। आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैइससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा साथ ही ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा रहता है।

 

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular