Wednesday, July 3, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: ब्रोकोली का सेवन करने से मिलेगा ये फायदा, स्टडी...

Health Tips: ब्रोकोली का सेवन करने से मिलेगा ये फायदा, स्टडी में हुआ खुलासा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips: भारत में कई लोगों का शरीर मोटा हो रहा है।जिसका कारण मोटापा नहीं सूजन है। हाल में एक रिसर्च किया गया जिसमें खुलासा हुआ कि उच्च फाइबर आहार, जैसे कि ब्रोकोली स्प्राउट्स या अन्य क्रूसिफेरस सब्जियां शामिल हैं, सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) वाले मरीजों में बीमारी के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

अध्ययन में हुआ खुलासा

बता दें कि शोधकर्ताओं ने चूहों और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ-साथ ब्रोकोली स्प्राउट आहार के बीच जांच करने के लिए क्रोहन के एक लोकप्रिय इंटरल्यूकिन-10-नॉकआउट (आईएल-10-केओ) माउस मॉडल का उपयोग किया।  मेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में IL-10-KO चूहों के चार समूहों का उपयोग किया। पहले दौर में, उनके पास चार सप्ताह की उम्र के छोटे चूहों को नामांकित किया गया था। जो पूरे समय उनके मानक माउस चाउ को खाते थे, साथ ही ऐसे चूहे भी थे, जिन्होंने कच्चे ब्रोकोली स्प्राउट्स के साथ माउस चाउ खाया था।

ये नतीजा निकला

बता दें कि इस अध्ययन से कई रोमांचक परिणाम मिले। सबसे पहले, जिन चूहों ने ब्रोकोली स्प्राउट्स आहार खाया था, उनके रक्त में सल्फोराफेन नामक एक सूजन-रोधी मेटाबोलाइट की सांद्रता अधिक थी। होलकोम्ब के मुताबिक “भले ही हमारे चूहों की प्रतिरक्षा कमजोर थी और उन्हें कोलाइटिस था, सल्फोराफेन में इस वृद्धि ने उन्हें वजन घटाने, मल रक्त और दस्त जैसे गंभीर बीमारी के लक्षणों से बचाया।” उन्होंने आगे कहा कि “सीधे शब्दों में कहें तो, हमने पाया कि जिन चार समूहों का हमने अध्ययन किया, उनमें से जिन छोटे चूहों को ब्रोकोली स्प्राउट आहार दिया गया। उनमें रोग के सबसे हल्के लक्षण और सबसे मजबूत आंत माइक्रोबायोटा था।”

Also Read: Ekta Kapoor Diwali Party: एकता कपूर की दिवाली पार्टी पर छाया बॉलीवुड हसीनाओं का जादू, देखें फोटो

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular