Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth and Lifestyle: अपने रक्तचाप को बढ़ने न दें

Health and Lifestyle: अपने रक्तचाप को बढ़ने न दें

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health and Lifestyle: उच्च रक्तचाप, एक मूक हत्यारा, दुनिया भर में हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, उच्च रक्तचाप विश्व स्तर पर असामयिक मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। यहां आपको रक्तचाप को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों और उन्हें प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के तरीके के बारे में जानने की आवश्यकता है।

सबसे बड़ा मूक हत्यारा

उच्च रक्तचाप, दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाला एक मूक हत्यारा है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, उच्च रक्तचाप वैश्विक स्तर पर असामयिक मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

चिकित्सा पेशेवरों के रूप में, हम आपको रक्तचाप को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों को समझकर और उन्हें प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के तरीके को समझकर अपने हृदय स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं।

स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को काफी बढ़ाने योग्य (Health and Lifestyle)

डॉ. बिस्वजीत मजूमदार, एमडी डीएम एफएसीसी प्रोफेसर और एचओडी कार्डियोलॉजी विभाग, आरजी कर मेडिकल कॉलेज ने कहा, “उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को काफी बढ़ा देता है। अक्सर बिना किसी ध्यान देने योग्य लक्षण के, उच्च रक्तचाप चुपचाप आपके हृदय, रक्त वाहिकाओं, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक ​​कि मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है।”

WHO द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि दुनिया भर में 30-79 वर्ष की आयु के अनुमानित 1.28 बिलियन वयस्कों को उच्च रक्तचाप है, उनमें से अधिकांश निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

Also read :

Terror Threat: जयपुर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी

Smuggling: गुरुग्राम में लाल चंदन की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular