Sunday, June 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth: गर्मी में जूतों से आती है बदबू तो इन टिप्स् को...

Health: गर्मी में जूतों से आती है बदबू तो इन टिप्स् को जरूर अपनाएं, फिर कभी नहीं आएगी बैड स्मैल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health: गर्मियों में अक्सर लोगों को यह परेशानी होती है कि जब वे जूते पहनते हैं तो उनके पैरों में बहुत पसीना आता है। पसीने से बैक्टीरिया और कीटाणु पैदा होते हैं, जो जूतों और पैरों में बहुत बुरी बदबू को जन्म देते हैं। ऐसे में लोग गर्मियों में जूते पहनने से कतराते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए जूते पहनना भी जरूरी होता है, फिर चाहे उन्हें ऑफिस जाना हो, रनिंग करनी हो या जिम। ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि पैरों और जूतों की बदबू को कैसे कम किया जाए, तो आइए आपको बताते हैं उन 3 चीजों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आप जूतों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भीषण गर्मी में लू से खुद को बचाना चाहते हैं तो आजमाएं ये कारगर टिप्स, गर्मी आपको परेशान नहीं करेगी

जूते में रखें कपूर का टुकड़ा,(Health)

अगर आपके जूतों से पसीने की बहुत बदबू आती है, तो रात को सोने से पहले जब आप जूते उतारें तो जूते के अंदर कपूर का एक छोटा टुकड़ा रख दें। इसे मोजे या कागज की मदद से ढक दें। कपूर की तेज गंध किसी भी तरह की बदबू को दूर करने में बहुत कारगर है, आप देखेंगे कि सुबह तक आपके जूतों की बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

तेजपत्ते का इस्तेमाल करें

जी हां, सब्जी, भाजी, पुलाव और दूसरी चीजों में इस्तेमाल होने वाले तेजपत्ते भी दुर्गंध दूर करने में काफी कारगर होते हैं। दरअसल, तेजपत्ते की तेज गंध जूतों की दुर्गंध दूर करने का काम करती है। तेजपत्ते को जूतों में रखें, उसे मोजे या कागज से ढक दें, ताकि तेजपत्ते की गंध पूरे जूतों में फैल जाए।

जूतों में नेफ्थलीन बॉल्स रखें

नेफ्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल ज्यादातर कपड़ों के बीच, बाथरूम, सिंक या अलमारी में किया जाता है, जिसकी तेज गंध से दुर्गंध दूर हो जाती है। अगर आप भी जूतों में आने वाली बदबू से परेशान हैं, तो एक छोटी सी नेफ्थलीन बॉल भरकर जूतों में रख दें, ऐसा करने से जूतों से पसीने की गंदी बदबू दूर हो सकती है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular