होम / Ginger Milk Benefits: सर्दी में रोजाना पिएं अदरक का दूध, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Ginger Milk Benefits: सर्दी में रोजाना पिएं अदरक का दूध, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

• LAST UPDATED : February 3, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),Ginger Milk Benefits: सर्दी में वायरल संक्रमण से खुद को बचाना बड़ी समस्या है। ऐसे में हम तरह तरह के नुस्खे आजमाते है। घर में ही किचन में मौजूद चीजों से हम खुद को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचा सकते है। यदि आप भी सर्दी में ज्यादा बिमार होते हैं तो ये नुस्खा जरूर अपनाए। इससे आपको सर्दी में होने वाली बीमारियों में राहत मिलेगी। आप अच्छा महसूस करोगे।

दूध में अदरक मिलाकर पीओ

अदरक और दूध दोनों की रामबाण नुस्खा है। दूध में अदरक मिलाकर पीने से आपको सर्दी जुकाम, वायरल फीवर ये सब नहीं होगा। जहां अदकर पेट से जुड़ी बीमारियों में काम आता है। वहीं सर्दी-खांसी जैसी रोग दूर करने में भी अदरक काम आता है। इसका सेवन करने का अलग -अलग तरिका है। बहुत ही कम लोग ये जानते है दूध में अदरक मिलाकर पीने से आपको बहुत सी बिमारी नहीं होगी। दूध में अदरक मिलाकर पीने से आपको सर्दी नहीं लगेगी। न ही आपको खासी जुकाम होगा।

जिस तरह सर्दी में अदरक वाली चाय हेल्थ के लिए लाभ दायक होती है। ठीक उसी तरह अदरक वाला दूध हेल्थ के लिए लाभकारी है। सर्दियों में यदि आप अक्सर बिमार पड़ते है तो आप अदरक और दूध का सेवन जरूर करें। सर्दी-खांसी भी ठीक हो जाएगी। दरअसल अदरक वाले दूध में कई ऐसी प्रोपर्टी शामिल है जो कि हमारे शरीर को स्ट्रांग रखता है।

 क्या फायदे मिलते है?

इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग: अदरक का दूध पीने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहेगी। सर्दियों में संक्रमण से बचने के लिए अदरक का दूध जरूर पिएं। रोजाना अदरक वाला दूध पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली स्ट्रांग बनेगी।

खांसी-जुकाम में होगा फायदा: सर्दियों में खांसी, जुकाम और फ्लू के लक्षण यदि आपके अंदर दिखते है तो ऐसे में आप अदरक के दूध का सेवन करें। गले की खराश को भी ये नुस्खा सही कर देगा। अदरक वाले दूध से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी। पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अदरक का दूध पीए। पेट से जुड़ी समस्याएं भी आप इस अदरक वाले दूध से ठीक कर सकते है।

बनाने की विधि

अदरक वाला दूध बनाने के लिए आप पहले एक गिलास दूध ले, इस अच्छे से पका लें। यानी इसमे अच्छे से उबाल लें। जब दूध अच्छे से उबल जाए। इसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकडे डाले। दोनो को अच्छे से पका ले। फिर ठंडा होने के बाद ग्लास में छान ले। आपका अदरक वाला दूध बनकर तैयार। आप इसे छोटे बच्चों को भी दे सकते हो। घर के हर सदस्य को आप अदरक का दूध जरूर दे।

Also Read: Metabolism: इन खाने के आइटम को थाली में करें…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox