Sunday, June 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलGhee Remedies: घी से करें बुखार और कंजेशन का इलाज, इन घरेलू...

Ghee Remedies: घी से करें बुखार और कंजेशन का इलाज, इन घरेलू इलाज़ो पर दे ध्यान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), 7 Ghee Remedies: घी, या स्पष्ट मक्खन, भारतीय खाना पकाने और आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक पारंपरिक घटक है। हालांकि वैज्ञानिक प्रमाण सर्दी और कंजेशन के इलाज में इसकी प्रभावशीलता का पूरी तरह से समर्थन नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोग घी के कुछ उपचारों के संभावित लाभों पर विश्वास करते हैं।  सदियों से, घी भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। भारतीय व्यंजनों में जान डालने से लेकर आयुर्वेदिक दवाओं का एक अविभाज्य हिस्सा होने तक, घी का उपयोग इसके शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनमें घी की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए इसे कुछ सामग्रियों के साथ मिलाकर कई बीमारियों का इलाज किया जाता है।

क्या घी उपचार में मदद कर सकता है?

  • घी प्रोटीन, दूध वसा, वसा में घुलनशील विटामिन जैसे ए, ई और डी जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं।
  • घी ब्यूटिरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्राकृतिक रूप से हो सकता है।
  • आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करें, प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें। इसके अलावा, घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और कोशिकाओं के उपचार और पुनर्जनन में मदद कर सकते हैं।

क्या घी मौसमी बीमारियों और एलर्जी को ठीक कर सकता है?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि घी के साथ मसालों, जड़ी-बूटियों जैसी कई सामान्य सामग्रियों को मिलाने से मौसमी बुखार, गले में खराश, सर्दी, खांसी और कंजेशन को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, घी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और मौसमी एलर्जी और बीमारियों के प्रति प्रतिरोध बनाने में मदद करता है।

घी के उपाय जो कुछ लोग सर्दियों के दौरान सर्दी और जकड़न से राहत के लिए उपयोग करते हैं:

घी और काली मिर्च की चाय

एक कप गर्म पानी या हर्बल चाय में एक चम्मच घी और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। गले की खराश और जकड़न से राहत पाने के लिए इस मिश्रण को पियें क्योंकि इस उपाय में मौजूद गर्म शक्ति, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गर्मी प्रदान करने और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी घी सुनहरा दूध

घी, हल्दी, काली मिर्च और दूध मिलाकर एक गर्म कप सुनहरा दूध तैयार कर लें। हल्दी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कंजेशन को कम करने में मदद कर सकती है।

घी और अदरक का मिश्रण

एक चम्मच घी पिघलाकर उसमें ताजा कसा हुआ अदरक डालें.
अदरक के संभावित डिकॉन्गेस्टेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों का लाभ उठाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें।

नाक का स्नेहन

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच घी डालकर उसकी भाप लें। यह नाक के मार्गों को मॉइस्चराइज़ करने और भीड़ से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

घी और शहद

एक चम्मच घी में एक चम्मच शहद मिलाएं।
खांसी को शांत करने और गले की खराश से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें।

घी से पैरों की मालिश

सोने से पहले अपने पैरों पर लहसुन के साथ थोड़ी मात्रा में गर्म घी मिलाकर मालिश करें। ऐसा माना जाता है कि इस अभ्यास का शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है और इससे बेहतर नींद में मदद मिल सकती है, जो स्वास्थ्य लाभ के लिए महत्वपूर्ण है।

घी और लौंग

इस आसान उपाय को करने के लिए घी में कुछ लौंग गर्म करें और इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट के रूप में सेवन करें क्योंकि यह बुखार, सर्दी और कंजेशन को ठीक करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- Goa Murder Case: बेटे की हत्या मामले में बड़ा खुलासा! हत्या से पहले Suchana Seth ने किया था पति…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular