Sunday, June 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDisadvantages of Milk Cream: मलाई खाने का रखते हैं शौक, हो जाएँ...

Disadvantages of Milk Cream: मलाई खाने का रखते हैं शौक, हो जाएँ थोड़े सावधान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Disadvantages of Milk Cream: भारत में मलाई का सेवन लोग बड़े चाव से करते हैं। यहाँ दूध से निकली मलाई को अलग-अलग तरीके से अलग-अलग व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। मलाई के अंदर फैट्स, प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहायड्रेट तहा अन्य विटामिन पाए जाते हैं। वहीँ इसमें अन्य विटामिन्स, मिनरल्स,फॉस्फोरस, और कैल्शियम भी मौजूद होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं और रोगों से दूर रखते हैं। हालांकि मलाई सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो हमें कई लाभ पहुंचाते हैं। पर इसके नुक्सान भी उतने ही हैं। आज हम आपको उन्हीं नुकसानों से अवगत कराएँगे। मलाई स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी अमृत मानी जाती है पर क्या आपको भी मलाई खाने का है शौक। तो हो जाइये सावधान क्यूंकि है इसके बड़े नुक्सान।

मलाई ना केवल हमें सुचारु रूप से तंदुरुस्त रहने में मदद करता है बल्कि तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि को भी कोसो दूर रखता है। पर कहते हैं ना किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती। मलाई के साथ भी कुछ ऐसा ही है। मलाई का रोज़ाना सेवन आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है। मलाई के अंदर हद से ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होता है जो मोटापे की समस्या को बढ़ाने के साथ साथ, रक्तचाप यानी की ब्लड क्लॉटिंग को भी बढ़ावा देता है। इसलिए इसके सेवन में एक प्रॉपर डाइट प्लान तैयार कर लेनी चाहिए।

आइये जानते हैं मलाई के नुक्सान –

1.इसके अधिक सेवन से दस्त और उलटी की समस्याएं बढ़ती हैं।
2. अधिक मलाई खाने से जी मचलने लगता है और उलटी आने लगती है।
3.मलाई के अत्यधिक सेवन से मन खराब होने के साथ साथ पेट में ऐठन होने लगती है।
4. गला सूखने लग जाता है। यदि आपको मलाई खाने की आदत है तो आपको प्यास आशिक लगने लग जाती है।
5. मोटापे के साथ साथ पेट फूलने की भी समस्याएं आपको घेर लेती हैं।
6. वज़न घटाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए तो यह एक अभिशाप है। मलाई के सेवन से आपको भूख अधिक लगती है और अधिक खाने से मोटापे में भी इज़ाफ़ा होता है।

लें विशेषज्ञों की सलाह

मलाई हर किसी को सूट नहीं करती। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति को देख कर प्रोत्साहित हो रहे हैं जो मलाई खाकर स्वस्थ और चुस्त रहता है , जिसकी त्वचा मलाई के कारण चमक उठी है और जिसे मलाई के सेवन से केवल काभ की प्राप्ति हुई है और उसके प्रभाव में आकर आपने भी मलाई का सेवन शुरू कर दिया है तो रुक जाएँ। यह आपके शरीर पर उसके विपरीत दुष्प्रभाव भी कर सकती है। मलाई को अपने रोज़ाना के खान पान का हिस्सा बनाने के लिए या तो खुद निरिक्षण कर लें या फिर एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह अवश्य ले लें। वहीँ किसी विशेष रोग से ग्रसित व्यक्ति को सर्वप्रथम अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। खासतौर पर गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं मलाई को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले डॉक्टर को राय अवश्य लें।

Read More :

Rajasthan CM Bhajanlal : कुवैत अग्निकांड में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत, CM भजनलाल शर्मा ने जताया दुख

एयरहोस्टेस के लिए फ्लाइट में होती है Secret जगहें, जानें क्या होता है वहां

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular