Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDisadvantages of cold drinks: कोल्ड ड्रिंक पीने वाले हो जाएं अलर्ट, हो...

Disadvantages of cold drinks: कोल्ड ड्रिंक पीने वाले हो जाएं अलर्ट, हो सकती है गंभीर बीमारी

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Disadvantages of cold drinks: क्या आप भी रोजाना कोल्ड ड्रिंक पीते हैं? क्योंकि अगर आप इस खबर को पढ़ेंगे तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान कर हैरान हो जाएंगे। बता दें कि रेगुलर कोल्ड ड्रिंक पीने की वजह से आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। जिसके बारे में आपने सोचा तक नही होगा। साथ ही आपका वजन भी ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने के कारण बढ़ सकता है।

कई तरह की बीमारी को देता है दावत

कोल्ड ड्रिंक हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और दूसरे तरह की शुगर से बनाया जाता है। जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होने से ये आपके मोटापे को भी बढ़ाता है। इसके साथ इसमें काफी अधिक मात्रा में शुगर मिलाई जाती है, जिसके वजह से टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका रहती है। बता दें कि शुगर की मात्रा को इसमें इतनी ज्यादा मिलाई जाती है कि यह इंसुलिन पर भी असर करता है। जिसके कारण बल्ड में शुगर लेवल बढ़ता है।

अधिक मात्रा में रहती है एसीड और चीनी

बता दें कि कोल्ड ड्रिंक में एसीड और चीनी काफी अधिक मात्रा में रहती है। जिसका असर हमारे दांत पर भी पड़ता है। इसके कारण दांत में कैविटी भी होने के मौके रहते हैं और सोडा की वजह से मुंह में बैक्टीरिया का खतरा बढ़ता है। कभी-कभी इस वजह से आपके मसुड़े में सूजन भी हो सकती है। कोल्ड ड्रिंक लगातार पीने से आपको कैल्शियम की कमी भी हो सकती है, जिसके वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है।

Also Read: Covid Update: देश में कोरोना ने फिर से दी दस्तक, इतने लोग पाए गए पॉजिटिव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular