Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDengue: अगर आप भी डेंगू बुखार से हैं परेशान, तो अपनाएं ये...

Dengue: अगर आप भी डेंगू बुखार से हैं परेशान, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Dengue: बारिश के मौसम में मच्छर आना आम बात है। मच्छर से कई बीमारियां शुरू होती हैं। जिसके कारण हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लापरवाही की तो आपकी जान भी जा सकती है। यह बीमारी है डेंगू जिसके कारण इन दिनों कई लोग परेशान है। जी हां डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान का शरीर पूरी तरीके से टूट जाता है। साथ ही शरीर में दर्द शुरू हो जाता हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डेंगू बुखार को घर में ही कैसे ठीक करें।

नीम के पत्ते का करें सेवन

डेंगू में नीम के पत्ते का रस प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मददगार है। इसलिए डेंगू होने पर इसका सेवन करना चाहिए। नीम के पत्ते का रस हमें डेली पीना है। जिससे हमारी प्लेटलेट्स पूरी तरह से सही रहे।

नारियल पानी का करें सेवन

डेंगू के समय नारियल पानी और जूस का करें सेवन, इसमें भरपूर मात्रा में हमें एनर्जी मिलती है। इसके सेवन में प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद मिलती है। नारियल पानी वैसे भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

गिलोय है बेहद मददगार

डेंगू के इलाज में गिलोय के सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गिलोय के सेवन से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। यह डेंगू बुखार के महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है। इसके सेवन से संक्रमण कम होता है। गिलोय के तने को उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलेगा और शरीर में फुर्तीली आ जाती है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular