Tuesday, July 2, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलBanana Side Effects: खाली पेट कभी ना खाएं केला, हो सकती है...

Banana Side Effects: खाली पेट कभी ना खाएं केला, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Banana Side Effects: आज बहुत से लोग ऐसे हैं जो हर दिन खाली पेट सबसे पहले केला खाते हैं। कुछ लोग केले की स्मूदी भी खाते हैं। कुछ लोग केला और ब्रेड खाते हैं। कई लोग केले का हलवा भी खाते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या खाली पेट केला खाना सही है? केला एक अद्भुत फल है।

न्यूयॉर्क की प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ जेनिफर मेंग, आरडी के अनुसार केला एक पौष्टिक फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ किफायती भी है। केले में पोटेशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है जो पीएच को संतुलित करता है, जो हमारे शरीर को हाइड्रेट करने, रक्तचाप, पाचन और मांसपेशियों के संकुचन जैसे शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

क्या खाली पेट केले का सेवन करना चाहिए? (Banana Side Effects)

खाली पेट केला खाना सही है या नहीं इसका सीधा जवाब नहीं दिया जा सकता। यह केले पर निर्भर करता है। केला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। जब केला हरा होता है, तो इसमें अधिक फाइबर होता है और इसमें बहुत अधिक प्रतिरोधी स्टार्च होता है। जैसे ही केले पीले पड़ने लगते हैं या यूं कहें कि पकने लगते हैं, उनमें फाइबर की मात्रा कम हो जाती है। जिससे केले में शुगर लेवल बढ़ जाता है। जो आपके खून में शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है।

अगर आप सुबह खाली पेट केला खाते हैं तो संभव है कि इससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिससे आपको थकान महसूस होगी। इसलिए कहा जाता है कि जब भी आप केला खाने के बारे में सोचें तो इसे दोपहर के समय या वर्कआउट करने या जिम जाने से पहले खाना चाहिए।

खाली पेट केला खाने के नुकसान

सुबह खाली पेट केला खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप डायबिटीज के मरीज नहीं हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुबह केला खाने से आपके खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसके बाद इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर अधिक इंसुलिन का उत्पादन करता है। इस वजह से सुबह खाली पेट केला जैसे हाई कार्बोहाइड्रेट और कम फाइबर वाले फल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे आप भविष्य में किसी अन्य बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

नोट- इस लेख में बताए गए तरीके, तरीकों और सुझावों को लागू करने से पहले किसी डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े:

Winter Tips: इस मौसम में सेहत का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये टिप्स   

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular