Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलAir Pollution : गर्भवती महिलाओं पर वायू प्रदूषण का होता है बुरा असर,...

Air Pollution : गर्भवती महिलाओं पर वायू प्रदूषण का होता है बुरा असर, जानिए बचने के उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Air Pollution : इस मौसम में परिवर्तन और ठंड शुरू होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का खतरा रहता है। बता दें वाले दिनों में इसमें इजाफा होगा। वहीं, बढ़ते खतरे को देख दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप का पहला चरण भी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए है। बता दें, प्रदूषण की वजह से सेहत पर भी काफी गंभीर असर पड़ता है। इससे लंग्स इंफेक्शन, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारी हो जाती है। वायु प्रदूषण के कारण ज्यादातर बच्चों के फेफड़ों में समस्या हो जाती हैं। वहीं, खासतौर से गर्भवती महिलाएं खुद को प्रदूषण से दूर रखना चाहिए। वरना उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे प्रेगनेंसी के समय में वायु प्रदूषण से बचे।

गर्भवती महिलाओं पर होता है बुरा असर 

बता दें,वायु प्रदूषण के चलते गर्भवती महिलाओं पर भी इस का बुरा असर पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के लिए वायु प्रदूषण बहुत नुकसान दायक है। खासकर दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति में जब गर्भवती महिला सांस लेती है तो प्रदूषण के कण शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जो सीधा महिला के पेट में पल रह बच्चे को नुकसान पहुंचाता हैं। इसके कारण कई परेशानी हो जाती है।

कैसे करें बचाव

गर्भवती महिलाएं सुबह के समय घर से बाहर न निकलें। अगर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए। रोज सुबह अपने घर पर योग करें। अगर ज्यादा प्रदूषण हो तो मास्क लगाकर ही जाइए।

Also Read :

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular