Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइल6 Health Advantages Of Date: सुबह खाली पेट खाए खजूर का एक...

6 Health Advantages Of Date: सुबह खाली पेट खाए खजूर का एक टुकड़ा, होंगे ये 6 फ़ायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), 6 Health Advantages Of Date: खजूर पोषक तत्वों और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होते हैं, तेजी से ऊर्जा बढ़ाते हैं, पाचन में मदद करते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। उनका शर्करा रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य कर सकता है, पाचन और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।
क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट एक टुकड़ा खजूर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं? खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और तेजी से ऊर्जा बढ़ाते हैं क्योंकि इनमें सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज सहित प्राकृतिक शर्करा शामिल होती है। वे आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो पाचन को सुविधाजनक बनाता है और तृप्ति की भावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, खजूर में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं, जो सामान्य स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

इसके अलावा, खजूर में निहित शर्करा रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने की क्षमता रखती है। इस स्वादिष्ट और पौष्टिक फल को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करके, आप दिन की पूर्ण और ऊर्जावान शुरुआत करते हुए पाचन और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा दे सकते हैं।

मज़बूत हड्डियां

एनआईएच के अनुसार, तांबा, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से भरपूर खजूर स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी से संबंधित बीमारियों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है।

मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ाता है

खजूर न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग की घटनाओं को कम करता है और मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाकर बुजुर्गों में संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है।

स्वस्थ गर्भावस्था

हालाँकि वे अक्सर उच्च-कैलोरी, कम-पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का चयन करती हैं, गर्भवती महिलाओं को गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में प्रति दिन 300 अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। खजूर कैलोरी से भरपूर होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान बवासीर से बचने में मदद कर सकते हैं। एनआईएच के अनुसार, प्रसव से पहले अंतिम चार सप्ताह के दौरान खजूर खाने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

कब्ज का इलाज करता है

खजूर के गूदे का अर्क गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिशीलता को बढ़ावा देता है, कब्ज में अनियमित खनिज सांद्रता को ठीक करता है, और पाचन तंत्र की घातक बीमारियों से बचाता है।

सुबह खाली पेट खजूर का एक टुकड़ा खाने के स्वास्थ्य लाभ (छवि क्रेडिट: कैनवा)

भार बढ़ना

हालांकि एनआईएच के अनुसार, पिसे हुए खजूर के बीज मेमने के वजन को 30% तक बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि वे लोगों को कैसे प्रभावित करते हैं, आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े: Hindi Sahitya Samiti: गिरने जा रहे 112 साल पुरानी राजस्थान की हिंदी साहित्य समिति का क्या है इतिहास?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular