Friday, July 19, 2024
Homeहमारा राजस्थानWomen's Reservation : भर्ती परीक्षा में महिलाओं के लिए अब ज़्यादा रिजर्वेशन,...

Women’s Reservation : भर्ती परीक्षा में महिलाओं के लिए अब ज़्यादा रिजर्वेशन, भजनलाल सरकार का नया फैसला

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Women’s Reservation : कुछ ही समय पहले की बात है जब शिक्षक भर्ती परीक्षा में आरक्षण को 30 से 50 प्रतिशत कर के सरकार ने बड़ा फैसला लिया था। अपने विधान सभा चुनावों की सफलता के लिए जो संकल्प पत्र भाजपा ने निर्धारित किया था यह उसमें शामिल था। इस संकल्प पत्र की पूर्ती के बाद बीजेपी की सरकार राजस्थान में बनी है। अब राजस्थान सरकार इन्ही संकल्प पत्रों में किये गए वादों में से एक और वाडे को पूरा करने जा रही है। इस वादे की पूर्ती का पूरा फायदा महिलाओ को होने की बात कही गई है।

महिलाओ को सशक्त और मज़बूत बनाने का फैसला 

अब शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद राजस्थान सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा में भी महिला आरक्षण पहले से बढ़ने का फैसला लिया है। पुलिस भर्ती परीक्षा में आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ा कर अब 33 प्रतिशत करने का फैसला लिया गया है। अब RPSC की परेशानी दूर करने के बाद कागज़ात को वापस DOP भेज दिया गया है। इसके बाद फाइल को विधि विभाग से मंज़ूरी दिलाने के बाद कैबिनेट भेजा जाएगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने महिलाओ को सशक्त और मज़बूत बनाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब 30 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ा कर मुख्यमंत्री भजनलाल ने 33 % कर दिया है जिसके बाद से पुलिस और शिक्षक भर्ती दोनों परीक्षाओं में अब महिलाओं को पहले से ज़्यादा आरक्षण मिलेंगे।

Read Also :

Rajasthan Viral : समुद्र किनारे राजस्थानी बहु का किलर डांस, जम कर किया डांस

Health: गर्मियों में क्यों बढ़ने लगती है UTI की परेशानी, जानिए वजह और कैसे करें बचाव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular