Sunday, June 30, 2024
Homeहमारा राजस्थानRajasthan : नज़र सिटिजेन मोबाइल ऐप लांच,अब किरायदारों को नहीं जाना...

Rajasthan : नज़र सिटिजेन मोबाइल ऐप लांच,अब किरायदारों को नहीं जाना होगा थाने

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़) ,Rajasthan News: जयपुर पुलिस कमिश्नर ने सिटी में नज़र सिटीजन ऐप लांच की है। यह ऐप खास तौर पर दुकान या फिर मकान के मालिकों के लिए बनाई गई है। यूज़र्स इसे प्लेस्टोर ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे।घरेलु हेल्पर या नौकरों का डाटा लेकर इसे ऐप पर डाउनलोड किया जाएगा। इस ऐप का उद्देश्य जनता को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराना है। सड़क हादसों से भी सुरक्षित बचने के लिए एक और ऐप “मैप माय इंडीया” यानी मेपल्स नाम से ऐप के लिए मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग किया गया। इस ऐप की सहायता से सड़क पर बने गड्ढे और ब्लैक स्पॉट्स की पहले से जानकारी मिलेगी। एक्सीडेंट की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए जयपुर पुलिस द्वारा यह पहल की गई है।

घर बैठे रखें निगरानी

पलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज के अनुसार राजधानी में बढ़ती घटनाएं और अपराध के कारण प्रशासन ने कुछ नए प्रावधान लाने के सोचे हैं। इन सारे बढ़ते हादसों की रोकथाम के लिए विभाग रोज़ नए नवचार कर रहा है। इस ऐप की लॉन्चिंग जयपुर पुलिस कमिश्नरेट सभाघर में पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज द्वारा हुई। यह ऐप एक निजी कंपनी की सहायता द्वारा बनाया गया है। इस सिटीजन ऐप की सहायता से मकान या दूकान के मालिक घर बैठे ही अपने नौकर या किरायदारों की जानकारी पुलिस को दे सकेंगे। मालिक की गैरमौजूदगी में भी प्रभावी निगरानी रखी जा सकेगी। इस ऐप से मिली जानकारी सम्बंधित बीट पुलिस कांस्टेबल तक पहुंचेगी और वह निगरानी रख सकेगा। यही नहीं जयपुर में आने वाले उपद्रवियों और अप्रवासियों की जानकारी का संग्रहण भी इस ऐप से किया जा सकेगा।

गड्ढे और ब्लैक स्पॉट्स से रहे सावधान 

वहीँ दूसरी ओर मेपल्स ऐप के जरिये सड़क हादसों की रोकथाम में मदद मिलेगी। इस ऐप से सड़क पर मौजूद गड्ढे, और ब्लैक स्पॉट्स की जानकारी पहले से ही वाहन चालकों को मिल सकेगी। चालकों को पुलिस द्वारा स्थापित कैमरों की जानकारी रहेगी जिससे वह पहले से ही सतर्क रहेंगे।

Read Also :

Rajasthan CM Bhajanlal : कुवैत अग्निकांड में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत, CM भजनलाल शर्मा ने जताया दुख

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular