Friday, June 28, 2024
Homeहमारा राजस्थानAnimal Health Card: पशुपालकों के लिए खुशखबरी! इस जिले में बनेगा बकरियों...

Animal Health Card: पशुपालकों के लिए खुशखबरी! इस जिले में बनेगा बकरियों का भी हेल्थ कार्ड

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Animal Health Card:  राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के पशुपालकों को बड़ी खुशखबरी मिली है। आपको बता दें कि राजस्थान के आदिवासी जिले बांसवाड़ा में अब बकरियों के भी हेल्थ कार्ड होंगे। जिसके जरिए उनका इलाज हो सकेगा। बांसवाड़ा जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत सिंह यादव ने एक नवाचार करते हुए आजीविका के मुख्य साधन बकरियों का भी हेल्थ कार्ड के जरिए इलाज करवाने की व्यवस्था की है। जिससे किसानों पर अनावश्यक आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

योजना पर काम हुआ शुरू, (Animal Health Card)

इन दिनों आदिवासी क्षेत्र में इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है। जिला कलेक्टर ने इस काम को अंजाम देने की जिम्मेदारी ‘राजीविका’ को सौंपी है। शुरुआती आकलन के मुताबिक इस योजना से जुड़े परिवार की आय 3 साल में 300 गुना बढ़ाने की योजना है। बकरी पालन और मुर्गी पालन किसी भी अन्य व्यवसाय से ज्यादा रिटर्न देता है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत सिंह यादव ने ‘राजीविका मिशन’ को बकरी पालन की एक विशेष परियोजना लागू करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टर खुद हर हफ्ते इसकी प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।

बकरियों का समय पर होगा उपचार

बकरी खरीदकर बकरी पालन शुरू करने वाले पशुपालक के लिए प्रत्येक बकरी का हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। कार्ड में बकरी के टीकाकरण, उसके मौसमी आहार, उसकी मात्रा और संपूर्ण पालन का डाटा संग्रहित रहेगा। किसान को पता रहेगा कि बकरी को कब और क्या चाहिए। कार्ड बनने के बाद पशु चिकित्सक बकरी की मेडिकल हिस्ट्री भी देख सकेंगे। अब 20 से 30 बकरी पालक किसानों को जोड़कर प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

प्रदेश में पहली बार ऐसा प्रोजेक्ट

जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी और राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक कैलाश बारोलिया ने बताया कि 100 से अधिक बकरी पालकों से पूरी जानकारी एकत्रित करने के बाद जिला कलेक्टर के आदेश पर यह प्रोजेक्ट हाथ में लिया गया है। हेल्थ कार्ड के एक तरफ बकरी के आहार से संबंधित जानकारी अंकित रहेगी और दूसरी तरफ सभी प्रकार की चिकित्सकीय सलाह रहेगी। इसकी मॉनिटरिंग पशुपालन विभाग, राजीविका मिशन और स्वयं सहायता समूह संचालक करेंगे।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular