Friday, June 28, 2024
Homeफेस्टिवलDiwali 2023: इस दिवाली मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फूल, होगी धन...

Diwali 2023: इस दिवाली मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फूल, होगी धन वर्षा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में भक्तगण धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं और चाहते हैं कि मां लक्ष्मी प्रसन्‍न होकर अपनी कृपा हमपर बरसाएं। इसके लिए विशेष तौर पर दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को उनके मनपसंद पुष्पों को अर्पित कर विधिवत पूजा पाठ करने से महालक्ष्मी का आशीर्वाद और उनकी कृपा बनी रहती है।

दिवाली पर मां को विधि विधान से करें प्रसन्न 

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि, दिवाली हिंदू धर्म का एक विशेष त्योहार है जो बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है और इसी दिन मां लक्ष्मी गणेश भगवान और कुबेर महाराज जी का विधिवत पूजा भक्तगण करते हैं। लोग माता लक्ष्मी को कुछ ज्यादा ही विधि विधान से प्रसन्न करने में लगे रहते हैं। उनको कमल का पुष्प बहुत ज्यादा ही प्रिय है, इसलिए दुर्गा सप्तशती के अनुसार माता लक्ष्मी को कमला आसन की देवी कहा गया है।

लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित

माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करने से हमारी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ ही घर में धन की वर्षा भी होती है। मां लक्ष्मी को कमल गट्टा की माला, गुड़हल की माला, अपारजिता पुष्प की माला, माता को अधिक प्रिय है, जो पुष्प सुगंधित है वह माता को पुष्प प्रिय माना गया है। मान्‍यता है कि इससे धन की कमी नहीं होती है।

माता को चढ़ाएं

पंडित जी ने ये भी बताया कि फल में श्रीफल, सीताफल, बेर, अनार व सिंघाड़े माता को चढ़ाना चाहिए। सुगंध में केवड़ा, गुलाब, चंदन के इत्र का प्रयोग इनकी पूजा में अवश्य करें। अनाज में चावल पसंद है। मिठाई में घर में बनी शुद्धता पूर्ण केसर की मिठाई या हलवे का नैवेद्य उपयुक्त है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular