Saturday, July 6, 2024
Homeधर्म अध्यात्मShiv Ji: शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से पहले जान लें उसके नियम,...

Shiv Ji: शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से पहले जान लें उसके नियम, ना करें ये गलतियां

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Shiv Ji: हिन्दू धर्म में हर दिन की अपने आप में विशेष महत्व रखता है। इसी तरह सोम वार का भी अपना महत्व है। सोमवार भगवान शिव को समर्पित है।सोमवार को शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ना शुभ माना जाता है। शास्त्रों में बेलपत्र चढ़ाने के कई नियम लिखे है।

बेलपत्र चढ़ाने के नियम

  • शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए साफ और पवित्र बेलपत्र चुनें। ताजी पत्तियों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • बेलपत्र चढ़ाते समय ध्‍यान रखें कि बेलपत्र का जो चिकना भाग है वो शिवलिंग के ऊपर रखा हो। बेलपत्र को धूप और जल के प्रभाव से बचाना चाहिए।
  • शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते समय “ॐ नमः शिवाय” या अन्य शिव स्तुति मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे भगवान शिव के प्रति श्रद्धा और समर्पण का भाव आता है।

ना करें ये गलतियां

  • शिवलिंग पर चढ़ाने से पहले पहले ध्यान रखें बेलपत्र कहीं से भी कटा-फटा ना हो। साथ ही इस पर अधिक धारियां भी नहीं होनी चाहिए।
  • शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने के बाद अनाज,तेल,दूध जैसे पदार्थ फिर नहीं चढ़ाने चाहिए। कभी भी शिवलिंग पर बिना जल चढ़ाए बेलपत्र नहीं चढ़ाना चाहिए।
  • बेलपत्र कभी भी सोमवार या फिर चतुर्दशी को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसे में इसे हमेशा एक दिन पहले तोड़ कर रख लेना चाहिए। माना जाता हि हैं कि सोमवार और चतुर्दशी तिथि को बेलपत्र तोड़कर शिवलिंग पर चढ़ाने से शिवजी अप्रसन्न होते हैं।

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल केवल सामान्य मान्यताओं को अभिव्यक्त करता है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें – PM Modi: Atal Setu का निरक्षण करने पहुंचे पीएम मोदी, कांग्रेस…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular