Friday, July 19, 2024
Homeधर्म अध्यात्मRajasthan News : खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति, देखने...

Rajasthan News : खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति, देखने पहुंचे सैकड़ों लोग

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Rajasthan News : राजस्थान के तसई गांव में मिट्टी खोदते समय एक टीले पर भगवान विष्णु की प्राचीन पत्थर की मूर्ति मिली। इसे देखने के लिए सैकड़ों लोग जमा हो गए और मूर्ति के दर्शन करने के बाद उस पर फूल चढ़ाए।

क्या है पूरा मामला

यह खबर राजस्थान के डीग जिले के तसई गांव की है जहां मिट्टी की खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है। मूर्ति 3 फीट लंबी है। तसई गांव के सरपंच मुकेश ने बताया, ‘ब्राह्मण समाज के सती मंदिर के पास एक प्राचीन टीला है, जिसकी करीब एक माह पहले खुदाई की गई थी।

इसमें से निकाली गई मिट्टी को ट्रैक्टर ट्रॉली में डालकर गांव के बाहर फेंक दिया गया था। तब मूर्ति नहीं मिली थी, लेकिन जब मिट्टी को समतल करने का काम शुरू किया गया तो अचानक ट्रैक्टर का मांजा एक पत्थर में फंस गया। इसके बाद प्लॉट मालिक बल्लू पुत्र बरकत ने फावड़े की मदद से मिट्टी हटाई तो उसमें से एक मूर्ति निकली जो भगवान विष्णु की थी।

सरपंच मुकेश ने बताया कि…

सरपंच मुकेश ने बताया कि इस तण्हौरी गांव को 1405 विक्रम संवत में ठाकुर सूरज सेन ने ऊंचे टीले पर बसाया था, जिसे अब तसई गांव के नाम से जाना जाता है। इस गांव में पहले भी मूर्तियां मिल चुकी हैं। पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से सबसे प्राचीन मंदिर इसी गांव में मौजूद है।

कठूमर उपखंड के SDM सुखराम ने बताया कि मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम गांव तसई पहुंची और इस मूर्ति के बारे में पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया ताकि इसकी जांच की जा सके और पता लगाया जा सके कि भगवान विष्णु की यह मूर्ति कितनी पुरानी है।

Also read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular