Wednesday, July 3, 2024
Homeधर्म अध्यात्मKarwa Chauth 2023: क्या पहली बार रख रही है करवा चौथ? सोलह...

Karwa Chauth 2023: क्या पहली बार रख रही है करवा चौथ? सोलह श्रृंगार के साथ ध्यान रखें ये कुछ जरुरी बातें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023: हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए उपवास रखती हैं। करवा चौथ को करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी पहली बार यह व्रत रखने वाली हैं तो यहां जरुर जान लें करवा चौथ के व्रत के दैरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

करवा चौथ व्रत के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

  • करवा चौथ के त्योहार में सरगी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। सुहागिन महिलाओं को उनकी सास द्वारा सरगी की थाली दी जाती हैं।
  • अगर आप करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं, तो सरगी भूलकर भी न छोड़ें। सरगी की थाली में मौजूद खाद्य पदार्थों को जरूर खाएं। आमतौर पर सरगी की थाली में ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसमें फल, नारियल, सूखे मेवे, मिठाई, जूस आदि कई तरह की चीजें शामिल होती हैं।
  • जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत करती हैं, उन्हें इस दिन सोलह श्रृंगार करना चाहिए। सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के दिन मंगल सूत्र, नोज पिन, बिंदी, चूड़ियां, झुमके आदि पहनना अनिवार्य माान जाता है। ये सारी चीजें महिलाओं के लिए सौभाग्य, समृद्धि और सुखी वैवाहिक जीवन का प्रतीक हैं। इसके अलावा हाथों में मेहंदी भी लगानी चाहिए।
  • करवा चौथ के दिन लाल रंग को पहनना शुभ माना जाता है, तो वहीं इस दिन सुहागिन महिलाओं को सफेद या काले रंग पहनने से भी मनाही होती है। इस विशेष अवसर पर लाल, पीला, हरा, गुलाबी आदि अन्य रंगों के कपड़े पहन सकती हैं।
  • मान्यता है कि सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के त्योहार में व्रत खोलने से पहले शाम को कथा सुननी चाहिए। इस विधि का पालन किए बिना निर्जला व्रत अधूरा माना जाता है।
  • व्रत खोलते समय तले-भूने खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, क्योंकि इससे गैस, दस्त या सूजन की समस्या हो सकती है। आप उपवास तोड़ने के समय नारियल पानी, सूखे मेवे आदि चीजें खाने में शामिल कर सकते हैं।
  • करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं और परिवार के अन्य सदस्यों को मांसाहारी खाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े-  Rajasthan Election 2023: BJP-Congress का खेल बिगाड़ने की संभावना, हनुमान बेनीवाल और चंद्रशेखर के बीच हुए गठबंधन का गणित…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular