Goddess Laxmi: अब करें देवी लक्ष्मी को अपने घर की ओर आकर्षित, अपनाएं ये वास्तु टीप्स

India News (इंडिया न्यूज़), Goddess Laxmi:  वैदिक ज्योतिष, जिसे वास्तु शास्त्र के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राचीन हिंदू विज्ञान है जो हमारे रहने वाले स्थानों में सकारात्मक ऊर्जाओं को प्रवाहित करके ऊर्जाओं में सामंजस्य स्थापित करता है। इसका उद्देश्य सौभाग्य, सकारात्मकता, शांति और सुकून लाना है। वर्षों से, देवी लैम्क्सी को अपने घरों में आकर्षित करने के लिए व्यक्तियों द्वारा इसके सिद्धांतों को सफलतापूर्वक लागू किया गया है, जिससे धन और समृद्धि आती है।
इस लेख में, हम धन, भाग्य, खजाने और समृद्धि की हिंदू देवी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीकों को उजागर करते हुए, वैदिक ज्योतिष और वास्तु के बारे में विस्तार से जानेंगे। हमारे जीवन में खुशी और सफलता प्रदान करने के लिए उनका आशीर्वाद मांगा जाता है। आइए जानें कुछ प्रभावी टिप्स:

  • अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार की सही दिशा का चयन अपने मुख्य प्रवेश द्वार को उस द्वार के रूप में मानें जिसके माध्यम से ऊर्जा आपके घर के अंदर और बाहर प्रवाहित होती है। आदर्श रूप से इसका मुख अनुकूल दिशा की ओर होना चाहिए। वास्तु सौभाग्य और समृद्धि को बढ़ाने के लिए पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व में प्रवेश द्वार के लिए दिशा-निर्देश सुझाता है। इसके अतिरिक्त, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दरवाजे पर स्वच्छता बनाए रखने का प्रयास करें और इसे स्वस्तिक या ओम जैसे शुभ प्रतीकों से सजाएं। धन और समृद्धि को प्रतिबिंबित करने और बढ़ाने के लिए मुख्य द्वार की भीतरी दीवार पर दर्पण या माता लक्ष्मी की तस्वीर लगाई जा सकती है।
  • रसोई की आदर्श दिशा का चयन रसोई के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा आदर्श मानी जाती है। क्यों? क्योंकि यह दिशा अग्नि देव, अग्नि देव से संबंधित है, और इसलिए इस दिशा में भोजन बनाने से परिवार के भीतर शांति, सद्भाव और समझ को बढ़ावा मिल सकता है। उत्तर दिशा में रसोईघर रखने से बचें, जो जल के देवता वरुण देव से जुड़ा है, क्योंकि इससे पारिवारिक कलह हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम जैसी दिशाओं के कारण भी घरेलू झगड़े हो सकते हैं।
  • उत्तर दिशा में सामंजस्य वास्तु में उत्तर दिशा का अत्यधिक महत्व है क्योंकि ऊर्जा मुख्य रूप से इसी दिशा में प्रवाहित होती है। इस क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखना और अव्यवस्था दूर करना महत्वपूर्ण है।
  • पाँच प्राकृतिक तत्वों को संतुलित करना वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ब्रह्मांड में पाँच प्राकृतिक तत्व शामिल हैं: वायु, जल, अंतरिक्ष, पृथ्वी और अग्नि, प्रत्येक अद्वितीय विशेषताओं और प्रभावों के साथ। आपके घर में इन तत्वों के बीच संतुलन बनाए रखने से सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनता है।
  • रंगों की भूमिका माना जाता है कि रंग ऊर्जा को आकर्षित करने में विशिष्ट भूमिका निभाते हैं। सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करने और सौभाग्य को आमंत्रित करने के लिए वास्तु दिशानिर्देशों के अनुसार विभिन्न कमरों में विशेष रंगों का उपयोग करें।
  • दर्पणों का रणनीतिक स्थान दर्पण ऊर्जा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण हैं, चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक। इसे सही दिशा में लगाने के बारे में आपने अपने पूर्वजों से सुना होगा। इसी प्रकार, दर्पण को उत्तर या पूर्व दिशा में समझदारी से लगाना आवश्यक है और उन्हें दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखने से बचें।

ये भी पढ़े- Aaj Ka Rashifal: अपनी वाणी पर रखें नियंत्रण! पढ़े आज का राशिफल

Disclaimer: इस लेख में शामिल कोई भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। यह विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई जा रही है। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसको सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अलावा, किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी वह स्वयं उपयोगकर्ता की ही होगी इंडिया न्यूज इसका जिम्मेदार नहीं होगा।

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

4 weeks ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago