Sunday, July 7, 2024
Homeक्राइमCyber Crime: साइबर क्राइम को लेकर एक्शन में राजस्थान पुलिस, Hackathon 1.0...

Cyber Crime: साइबर क्राइम को लेकर एक्शन में राजस्थान पुलिस, Hackathon 1.0 की होने जा रही शुरुआत

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Cyber Crime: साइबर क्राइम के खतरों को खिलाफ अब राजस्थान पुलिस एक्शन में आ गई है। मंगलवार 2 जनवरी को राज्य में बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने और लोगों को साइबर क्राइम के खिलाफ जागरुक्त करने के लिए, डीजीपी यू आर साहू ने राजस्थान पुलिस साइबर क्राइम अवेसरनेस मिशन शुरू किया। इसके अलावा राजस्थान पुलिस साइबर वोलेंटियर पोर्टल की भी शुरुआत की।डीजीपी(साइबर क्राइम) रवि प्रकाश ने बताया कि 17-18 जनवरी को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, झालाना, जयपुर में Rajasthan Police Cyber Security Hackathon 1.0 शुरु होने जा रही है।

क्या है Hackathon 1.0?

हैकथॉन RACCAM (राजस्थान पुलिस साइबर अपराध जागरूकता मिशन) के तहत, राजस्थान पुलिस ने 18 अप्रैल 2023 को राजस्थान पुलिस दिवस के अवसर पर हैकथॉन पोर्टल लॉन्च किया है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रतिभा, नवीन विचारों और तकनीकी समाधानों की पहचान करना और व्यक्तियों, उद्योग, स्टार्ट-अप और शैक्षणिक संस्थानों के साथ संबंध स्थापित करना है।

इस आयोजन में राजस्थान भर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, उद्योगों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और स्टार्टअप्स से 1,665 लोग भाग लेंगे, जिसमें लगभग 300 टीमें शामिल होंगी। ये टीमें साइबर सुरक्षा से जुड़ी 12 समस्याओं का समाधान निकालने के लिए 36 घंटे तक लगातार काम करेंगी।

अधिक जानकारी के लिए इसके ऑफिसियल पोर्टल पर जाएं..https://www.police.rajasthan.gov.in/old/hackathon/#0

क्या है प्रमुख समस्याएं?

इसमें पुलिस फीडबैक सिस्टम का विकास, पुलिस प्रशिक्षण के लिए एआई/एआर, एआई-आधारित बुद्धिमान कैमरा निर्णय लेना, उचित अधिनियम और धारा के लिए एआई/एमएल का उपयोग करके एफआईआर का विश्लेषण, नकली वेबसाइटों, विज्ञापनों और ग्राहक देखभाल की पहचान शामिल है। नंबर, निजी स्वामित्व वाले कैमरों की जियो-टैगिंग के लिए सिस्टम, वित्तीय धोखाधड़ी के लिए डेटा विश्लेषण सॉफ्टवेयर, डीप फेक डिटेक्शन, हेल्पलाइन सुधार, एंटी-शत्रुतापूर्ण ड्रोन सिस्टम, डार्क वेब मॉनिटरिंग और क्रिप्टोकरेंसी फ्लो जांच आदि भी इसका हिस्सा रहेंगे।

हैकथॉन का उद्देश्य

अधिकारियों द्वारा बताया जा रहा है कि, हैकथॉन का उद्देश्य राजस्थान में साइबर सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाना, नवीन तकनीकी समाधानों के माध्यम से साइबर अपराध, साइबर टेरिरिस्म, साइबर युद्ध और साइबर जासूसी जैसी चुनौतियों का समाधान करना है।

मिलेगा 20,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार

हैकथॉन की शीर्ष तीन टीमों को अंतिम चरण में अपने समाधान प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा, जिसमें प्रशस्ति प्रमाण पत्र के साथ कुल 20,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा।

साइबर क्राइम का प्रकोप

साइबर क्राइम का शिकार आजकल हर कोई बन रहा है। आम नागरिक से लेकर सेलिब्रि़टी तक कोई भी इससे बच नहीं पाया है। आए दिन साइबर क्राइम को लेकर खबर सामने आती रहती है। ऐसे में राजस्थान पुलिस का ये एक्शन साइबर क्राइम के खिलाफ एक बड़ा कदम है।

ये भी पढ़ें-Hemant Soren: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के प्रेस एडवाइजर के घर पड़ी ED की रेड! जानिए पूरा मामला

Hit And Run Law: हिट एंड रन मामलों में राजस्थान में…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular