Thursday, July 4, 2024
HomeCovid UpdateCOVID: राजस्थान में कोविड के मिले 11 नए मामले..बढ़ रहा प्रकोप

COVID: राजस्थान में कोविड के मिले 11 नए मामले..बढ़ रहा प्रकोप

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), COVID: 8 दिसंबर को भारत में कोविड के नए वेरिएंट JN.1 ने भारत में दस्तक दे दी थी। विशेषज्ञ ने इसे कोविड की नई लहर कगार दिया है। जो अमेरिका सहित कई देशों में फैल रही है। इसी बीच राजस्थान में भी कोविड के 11 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद प्रदेश में एक्टिव कैसों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है।

24 घंटे में 11 नए मामले

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में 11 नए कोविड के मामले सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान की माने तो प्रदेश से जयपुर में सात और अलवर, कोटा, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों में एक-एक मामला सामने आया है।

बढ़ता जा रहा आकड़ा

इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में COVID-19 सबवेरिएंट JN.1 के अब तक कुल 656 मामले और एक मौत का मामला सामने आया है।

बढ़ता ही जा रहा JN.1 का प्रकोप

इसके तेजी से बढ़ते प्रसार के कारण, WHO वेरिएंट JN.1 को मूल वंशावली BA.2.86 से अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत कर रहा है। इसे पहले BA.2.86 सबलाइनेज के भाग के रूप में VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में कम माना गया है।

केंद्र सरकार ने सतर्क रहने को कहा

भारत में JN.1 वैरिएंट की पहचान के बाद, केंद्र सरकार ने राज्यों को एक सलाह जारी की, जिसमें उनसे “निरंतर सतर्कता बनाए रखने” का आग्रह किया गया। जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर, 2023 को काराकुलम, तिरुवनंतपुरम, केरल में एक सकारात्मक आरटी-पीसीआर नमूने में पहचाना गया था।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Cabinet Formation: जल्द खत्म हो सकता है मंत्रिमंडल को लेकर सस्पेंस!, इस दिन हो सकता विस्तार

Rajasthan: स्कूल में हार्ट अटैक से 14 साल के लड़के की मौत!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular