Monday, July 1, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सRPSC RAS Result 2023: RPSC ने राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम का...

RPSC RAS Result 2023: RPSC ने राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट किया जारी, ऐसे चेक करें परिणाम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),RPSC RAS Prelims Result 2023 Declared: राजस्थान के लोक सेवा आयोग यानी RPSC ने राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। आयोग ने जारी परिणाम में 19348 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफलता प्रप्त हुई है। बता दें कि यह परीक्षा 972 पदों के लिए 01 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc।rasjasthan।gov।in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस परीक्षा के लिए प्रदेश के 46 जिलों में 2158 परीक्षा केद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में पहली बार वस्तुनिष्ठ सवालों के चार उत्तरों के साथ पांचवा विकल्प भी दिया गया है। इसी को देखते हुए अभ्यर्थियों को 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया था। परीक्षा में दिया गया 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2023 गत एक अक्टूबर को आयोजित की गई थी।

RPSC प्रारंभिक परीक्षा में कुल अभ्यर्थी

बता दें कि 4.57 लाख से ज्यादा ने दिया प्रीलिम्स एग्जाम आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2023 में कुल उपस्थिति 65.71 प्रतिशत रही थी। परीक्षा के लिए पंजीकृत कुल 6 लाख 96 हजार 969 अभ्यर्थियों में से 4 लाख 57 हजार 957 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 2 लाख 39 हजार 012 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे थे। आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में पांचवा विकल्प भी दिया था। जिन अभ्यर्थियों को प्रश्न का सही जवाब नहीं पता था उन्हें पांचवा विकल्प चुनना था।

इसके लिए आयोग ने प्रवेश पत्र पर भी जानकारी दी थी। इसके साथ ही आयोग द्वारा कहा गया था जो अभ्यर्थी 10 प्रतिशत सवालों को ब्लैक छोडगेंउन्हें डिस्कॉलिफाई कर दिया जाएगा। इस नियम के तहत आयोग ने कई अभ्यर्थियों को डिस्कॉलिफाई भी किया है। आपको बता दें कि पहले 905 पद थे और अब राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2023 में कुल 972 पदों के लिए आयोजित की जा रही है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

1: आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc।rasjasthan।gov।in पर जाएं। स्टेप

2: होम पेज पर ‘RPSC RAS Prelims Result 2023’ लिंक पर क्लिक करें। स्टेप

3: नया पेज खुल जाएगा, यहां लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें।

4: आरएएस प्रीलिम्स का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।

5: रिजल्ट की हार्ड कॉपी डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।

परिणाम जारी के साथ ही मुख्य परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान

इस दिन होगी मुख्य परीक्षा आयोग द्वारा प्री परीक्षा का परिणाम जारी करने के साथ साथ ही मुख्य परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। आयोग 2- 28 जनवरी 2024 को आरपीएससी आरएएस मेन एग्जाम आयोजित करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular