Thursday, July 4, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सRajasthan Pre DElEd Result: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड का रिजल्ट हुआ जारी,...

Rajasthan Pre DElEd Result: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे देखें परिणाम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Pre DElEd Result: राजस्थान के शिक्षा विभाग की ओर से Rajasthan BSTC Pre DElEd का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के विभिन्न कॉलेजों और संस्थानों में संचालित डीएलएड पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स का इंतजार अब खत्म हो गया है। राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट को जारी कर दी है। बता दें राज्य के 5 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थियों इस रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे।

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड का रिजल्ट इसके आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जारी किया गया है। परीक्षार्थी इसके पोर्टल पर जाकर इसकी विशेष रुप से जांच कर सकते हैं। नतीजे देखने के लिए उम्मीदवार अपना रोल नंबर के साथ ही अपने नाम का उपयोग करके भी रिजल्ट देख सकते हैं।

Rajasthan Pre DElEd Result ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • राजस्थान प्री डीएलएड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाना होगा।
  • फिर वेबसाइट की होम पेज पर Updates के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर Pre D. El. Ed. Examination : Academic Session 2023-24 के लिंक पर क्लिक करें
  • अब अगले पेज पर अपना रोल नंबर और मांगी गई डिटेल्स से लॉगिन करें।
  • इसके बाद लॉगिन करते ही रिजल्ट खुल जाएगा।
  • अंत में आप रिजल्ट चेक करें और प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

33 जिलों में बनाए गये थे परीक्षा केंद्र

प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी का शिक्षक बनने के लिए राज्य के 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने प्री डीएलएड की परीक्षा में शामिल हुए थे। कुल 6.19 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन किया था, कुल उपस्थिति 92.17 फीसदी तक रही थी वही परीक्षा के लिए 33 जिलों में 2521 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

जल्द जारी होगी काउंसलिंग की समय-सारिणी

रिजल्ट की घोषणा होने के बाद, अधिकारी राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड काउंसलिंग 2023 का समय सारिणी जारी करेगी। जहां योग्य छात्रों को संस्थानों की अपनी प्राथमिकताएं भरनी होगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि, प्रवेश केवल काउंसलिंग पद्धति के आधार पर ही होगी और किसी भी संस्थान को अपने स्तर पर प्रवेश प्रदान करने की अनुमति नहीं रहेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular