Sunday, July 7, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सIPS Training: हैदराबाद में क्यों होती है IPS की ट्रेनिंग, जानें कितने...

IPS Training: हैदराबाद में क्यों होती है IPS की ट्रेनिंग, जानें कितने महीने चलता है प्रशिक्षण

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज) IPS Training: IPS अधिकारी बनना हर किसी के बूते की नहीं है, और UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने से चुनौतियाँ यहीं समाप्त नहीं होती हैं। बता दें, एक बार जब सफल उम्मीदवार इस कठोर परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो वे एक आईपीएस अधिकारी होने के साथ आने वाली जिम्मेदारियों के लिए खुद को तैयार करने के लिए एक कठिन प्रशिक्षण यात्रा पर निकल पड़ते हैं। तो आइये जानते हैं आईपीएस अधिकारी भारत में कहाँ प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और इस प्रशिक्षण प्रोग्राम की अवधि क्या है।

LBSNAA, मसूरी में फाउंडेशन कोर्स

बता दें, UPSC क्लियर करने के बाद, आईपीएस उम्मीदवार मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में फाउंडेशन कोर्स के साथ अपनी प्रशिक्षण यात्रा शुरू करते हैं। मालूम हो, यह तीन महीने का कोर्स IAS अधिकारियों के साथ भी शेयर किया जाता है, जो एक सहयोगात्मक सीखने के अनुभव के लिए मंच तैयार करता है। वहीं, इस मूलभूत प्रशिक्षण के बाद, IAS और IPS उम्मीदवारों के लिए रास्ते अलग हो जाते हैं।

अगला चरण SVPNPA, हैदराबाद

बता दें, LBSNAA के बाद प्रशिक्षण का अगला चरण IPS उम्मीदवारों को हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में ले जाता है। यहां उन्हें 11 महीने के गहन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। मालूम हो, शुरूआती 11 महीने पूरे करने के बाद, उम्मीदवार जिला व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए आगे बढ़ते हैं, जो छह महीने तक चलता है। इसके बाद, वे ट्रेनिंग के अंतिम चरण के लिए SVPNPA, हैदराबाद लौट आते हैं।इसके बाद जाकर कहीं उन्हें फाइनल तैनाती दी जाती है।

Also Read: Disadvantages of cold drinks: कोल्ड ड्रिंक पीने वाले हो जाएं अलर्ट, हो सकती है गंभीर बीमारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular