Tuesday, July 2, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़Rahul Dravid Birthday: 51 साल के हुए राहुल द्रविड़, जानिए उनसे जुड़ी...

Rahul Dravid Birthday: 51 साल के हुए राहुल द्रविड़, जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Dravid Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के कोच और लीजेंड क्रिकेटर राहुल द्रविड़ आज 11 जनवरी को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले द्रविड़ ने दुनिया भर में अपना नाम कमा चुके हैं।

12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया

राहुल द्रविड़ ने 12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 स्तर पर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया।

कॉलेज के बीच रणजी में रखा कदम

राहुल द्रविड़ ने कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही फरवरी 1991 में रणजी ट्रॉफी में अपना डेव्यु किया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में डेव्यु

राहुल द्रविड़ को भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में पहली बार अक्टूबर 1994 में विल्स वर्ल्ड सीरीज़ के आखिरी दो मैचों के लिए बुलाया गया। हालांकि तब वे मेन 11 में नहीं खेल पाए। उन्होंने 1996 विश्व कप के तुरंत बाद सिंगापुर में आयोजित सिंगर कप में श्रीलंका के खिलाफ वन डे मैच में विनोद कांबली की जगह लेते हुए 3 अप्रैल 1996 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा।

2002 में पीक पर था करियर 

राहुल द्रविड़ ने 2002 में अपने करियर की चरम फॉर्म हासिल की। ​​2002 और 2006 की सीरीज के बीच,राहुल द्रविड़ भारत के लिए सभी प्रारूपों में दूसरे सबसे बड़े स्कोरर और शीर्ष स्कोरर थे, उन्होंने 174 मैचों में 54.02 की औसत से 8,914 रन बनाए, जिसमें 19 शतक शामिल थे।

बेहरीन कोच की मिशाल

खेल में अपने चौंका देने वाले व्यक्तिगत प्रदर्शन के अलावा, द्रविड़ ने क्रिकेट इतिहास में सबसे प्रभावशाली कोचों में से एक के रूप में भी अपना नाम कमाया है। भारत को अंडर-19 विश्व कप में जीत दिलाने से लेकर 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल तक अपराजित रहने तक राहुल द्रविड़ का बड़ा हाथ रहा।

क्रीज पर सबसे ज्यादा टिके रहने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में क्रीज पर सबसे ज्यादा समय बिताने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 44152 मिनट क्रीज पर बिताए हैं।

खेेली हैं सबसे ज्यादा गेंदें

इसके अलावा उनके नाम पर सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 31258 गेंदें खेली हैं। राहुल द्रविड़ को इन्हीं रिकॉर्ड्स के चलते क्रिकेट की दीवार कहा जाता था।

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में सर्दी का सितम, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular