Sunday, June 23, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़Akash Missile: DRDO की बड़ी सफलता! न्यू जनरेशन मिसाइल का किया सफल...

Akash Missile: DRDO की बड़ी सफलता! न्यू जनरेशन मिसाइल का किया सफल परीक्षण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Akash Missile: आज DRDO को एक बड़ी सफलता मिली है। शुक्रवार 12 जनवरी को डीआरडीओ द्वारा न्यू जनरेशन AKASH Missile का सफल परीक्षण किया गया है।

DRDO की बड़ी कामयाबी

डीआरडीओ ने 12 जनवरी को सुबह 10:30 बजे ओडिशा के तट पर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR), चांदीपुर से न्यू जनरेशन की आकाश (AKASH-NG) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया। उड़ान-परीक्षण को डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना (आईएएफ), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखा।

मानरहित हवाई लक्ष्य के विरुद्ध हुआ टेस्ट

उड़ान-परीक्षण बहुत कम ऊंचाई पर उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के विरुद्ध आयोजित किया गया था। उड़ान-परीक्षण के दौरान, हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका गया और नष्ट कर दिया गया। इसने स्वदेशी रूप से विकसित रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फ़ंक्शन रडार और कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है।

आईटीआर चांदीपुर में हुआ सफल परीक्षण

सिस्टम प्रदर्शन को आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के माध्यम से भी मान्य किया गया था। आकाश-एनजी प्रणाली एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली है जो उच्च गति, फुर्तीले हवाई खतरों को रोकने में सक्षम है। सफल उड़ान परीक्षण ने उपयोगकर्ता परीक्षणों का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

रक्षा मंत्री ने की तारीफ

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उड़ान-परीक्षण के लिए डीआरडीओ, आईएएफ, पीएसयू और उद्योग की सराहना की है। उन्होने कहा कि, प्रणाली के सफल विकास से देश की वायु रक्षा क्षमताओं में और वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें-Ram Mandir: 22 जनवरी को यूपी में सार्वजनिक अवकाश, CM योगी ने किया ऐलान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular