Thursday, July 4, 2024
Homeऑटो / टेकFree Antivirus : हैकर्स और स्कैमर्स पर बड़ा वार, सरकार ने लॉन्च...

Free Antivirus : हैकर्स और स्कैमर्स पर बड़ा वार, सरकार ने लॉन्च किया फ्री एंटी-वायरस, जानें खासियत

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़) Free Antivirus : क्या आपका लगता है कि आपके फोन कोई ट्रैक कर रहा है?  किसी बॉट्स या मैलवेयर के ज़रिए आपके फोन की निजी जानकारी लीक हो रही है? तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार फ्री एंटी-वायरस या बॉट रिमूवर दे रही है। आपको ये बॉट रिमूवल टूल्स सरकार की साइबर स्वच्छता केंद्र वेबसाइट पर मिल जाएगा। 

DoT ने पेश किया फ्री एंटी-वायरस

जानकारी के मुताबिक मैलवेयर अटैक और साइबर फ्रॉड को देखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने कदम उठाया है। यूजर्स के स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए DoT ने कई बॉट रिमूवल टूल्स को पेश किया है। इन टूल्स के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।
यूजर्स को जागरूक बनाने के लिए DoT यूजर्स के फोन में SMS भी भेज रहा है। इस ऐप को csk.gov.in से Free Bot Removal Tool डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि स्कैमर्स SMS के जरिए फ्रॉड कर सकते है। इसलिए आपको किसी अनजान लिंक पर नहीं क्लिक करना चाहिए।
कैसे हटांए बॉट्स ?

बॉट को हटाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखाना होगा। इसके लिए आपको www.csk.gov.in/ पर जाएं। फिर सिक्योरिटी टूल्स के टैब पर क्लिक करें। फिर आपको उस कंपनी को चुनना होगा जिसका बॉट हटाना चाहते हैं। फिर Download बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके फोन में बॉट रिमूवल टूल डाउनलोड होना शुरु हो जाएगा। अब इस ऐप को रन कराना होगा। ऐप्लिकेशन ओपन करने के बाद आपके डिवाइस को स्कैन करेगा और बॉट्स को डिटेक्ट कर उन्हें हटा देगा।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular