Sunday, June 23, 2024
Homeअन्य बड़ी ख़बरेंRajasthan: जेएमसी-एच ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर जयपुर में सेप्टिक टैंक, सीवर...

Rajasthan: जेएमसी-एच ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर जयपुर में सेप्टिक टैंक, सीवर की सफाई के लिए

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: जयपुर नगर निगम-विरासत (जेएमसी-एच) ने निवासियों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को सीवरेज लाइनों और सेप्टिक टैंकों की सफाई सेवा बुक करने के लिए कॉल करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर, 14420 जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर शहरवासी अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि हेल्पलाइन पर शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर जेएमसी-एच कर्मचारी मशीन से सेप्टिक टैंक को साफ कर देंगे।“14420 हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत मिलने पर निगम के प्रशिक्षित कर्मचारी आएंगे और मशीनों के माध्यम से संबंधित सीवर और सेप्टिक टैंक को साफ करेंगे। निगम ने निजी सेप्टिक टैंक क्लीनर के साथ अनुबंध पर भी हस्ताक्षर किए हैं। निवासियों को इस सुविधा के लिए जेएमसी हेरिटेज को उपयोगकर्ता शुल्क देना होगा।

अवैध गतिविधियों में शामिल होंगे तो होगी कानूनी कार्रवाई

 

जेएमसी-एच आयुक्त अभिषेक सुराणा ने कहा, एक टैंक को आठ घंटे के लिए खाली करने में अधिकतम 2,400 रुपये खर्च होंगे, जबकि न्यूनतम राशि 1,000 रुपये होगी। सुराणा ने कहा कि नगर निकाय के अधिकार क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर सीवर का पानी सीवर लाइनों के माध्यम से बहाया जा रहा है, लेकिन कई स्थानों पर आज भी सीवरेज के लिए पुराने सेप्टिक टैंक का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में जब ये टैंक भर जाते हैं तो सीवर का पानी बाहर बहने लगता है, जिससे संक्रमण फैल सकता है। सुराणा ने कहा, “निवासी अक्सर सफाई के लिए सफाईकर्मियों को बिना किसी सुरक्षा के सेप्टिक टैंक में भेज देते हैं, जो जहरीली गैसों की मौजूदगी के कारण सफाईकर्मियों के जीवन के लिए खतरा है।”सुराणा ने कहा कि ऐसी अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

गुरुवार को जेएमसी-एच की गैराज शाखा ने सफाई मित्रों को जेटिंग मशीन से सेप्टिक टैंक और सीवर की सफाई का प्रशिक्षण दिया। शिकायतें प्राप्त करने और निगरानी करने के लिए जेएमसी-एच कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

Read more:

 Rajasthan: जल जीवन मिशन मामले में ईडी की ताज़ा गिरफ्तारी

इटली की संसद में चले लात घूसे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular