Friday, July 19, 2024
Homeअन्य बड़ी ख़बरेंPlants Safety: पौधों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे गार्ड : मंत्री

Plants Safety: पौधों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे गार्ड : मंत्री

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ) Plants Safety: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रविवार को कहा कि सरकार राज्यव्यापी वृक्षारोपण अभियान के तहत पूरे राजस्थान में बोए जा रहे पौधों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात करने की योजना बना रही है। पाली जिले में मीडिया को संबोधित करते हुए दिलावर ने कहा कि प्रत्येक 200 पौधों पर एक व्यक्ति को पानी देने और पोषण देने के लिए तैनात किया जाएगा।

राज्य में आठ करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य

‘अक्सर देखभाल के अभाव में ज्यादातर पौधे पेड़ नहीं बन पाते, इसलिए सरकार इस योजना पर काम कर रही है। 8 अगस्त को सरकार अमृत पर्यावरण महोत्सव मनाएगी।’ इसके तहत लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का आह्वान किया गया है। दिलावर ने कहा, राज्य में आठ करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है।उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को भी पौधे लगाने का लक्ष्य रखना चाहिए। “बाइक मालिकों को पांच पेड़ लगाने चाहिए, ऑटो और कार मालिकों को 10 पेड़ लगाने चाहिए, जिनके पास ट्रक हैं उन्हें 25 पेड़ लगाने चाहिए। पीएम आवास योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी पांच-पांच पेड़ लगाने चाहिए।’

जागरूकता के लिए कर रहे हैं ज़िलों का दौरा

दिलावर साल दर साल बढ़ते तापमान के बीच वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं।“जिस तरह से पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है वह हमारे लिए चिंता का विषय है। इस तापमान को कम करने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है जो आने वाले वर्षों में तापमान को संतुलित करने में मदद करेंगे, ”उन्होंने कहा।

 

Also read: 

अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी हैं कमाल के, होते हैं गजब के फायदेमंद

कितनी दूर से देखना चाहिए TV? क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular