होम / Vitamin D deficiency symptoms in winter: जानें क्या है सर्दियों में विटामिन डी की कमी के 7 असामान्य लक्षण

Vitamin D deficiency symptoms in winter: जानें क्या है सर्दियों में विटामिन डी की कमी के 7 असामान्य लक्षण

• LAST UPDATED : January 8, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamin D deficiency symptoms in winter: सर्दियाँ कई व्यक्तियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, न केवल गिरते तापमान और कम दिन के उजाले के कारण, बल्कि इसलिए भी क्योंकि इससे विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency symptoms in winter) हो सकती है। विटामिन डी, जिसे अक्सर “सनशाइन विटामिन” कहा जाता है, समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, सूरज की रोशनी की कमी के कारण लोगों में विटामिन डी की कमी का अनुभव होना असामान्य नहीं है। इस लेख में, हम सर्दियों में विटामिन डी की कमी के छिपे संकेतों का पता लगाएंगे और अक्सर नजरअंदाज की जाने वाली इस स्वास्थ्य चिंता पर प्रकाश डालेंगे।

सर्दियों में विटामिन डी की कमी के 7 असामान्य लक्षण

यहां शीर्ष 7 संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो विटामिन डी की कमी होने पर आपके शरीर में दिखाई दे सकते हैं:

(Vitamin D deficiency symptoms in winter)

अत्यधिक थकान या थकावट

सर्दियों में विटामिन डी की कमी का सबसे आम छिपा हुआ लक्षण थकान और कम ऊर्जा स्तर है। विटामिन डी ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और जब स्तर कम हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप लगातार थकान और प्रेरणा की कमी महसूस हो सकती है। बहुत से लोग इस थकान को केवल सर्दियों के मौसम के परिणामस्वरूप मान सकते हैं, लेकिन विटामिन डी की कमी की संभावना पर विचार करना आवश्यक है।

मूड स्विंग्स या मूड में बदलाव

विटामिन डी की कमी का एक और छिपा हुआ संकेत मूड में बदलाव है। शोध से पता चला है कि विटामिन डी मूड को नियंत्रित करने और अवसाद और मौसमी भावात्मक विकार (एसएडी) जैसी स्थितियों के विकास को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के दौरान, जब सूरज की रोशनी का संपर्क सीमित होता है, तो व्यक्तियों को अपने मूड और समग्र कल्याण की भावना में गिरावट का अनुभव हो सकता है। इन परिवर्तनों को पहचानना और अंतर्निहित कारण के रूप में विटामिन डी की कमी की संभावना पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

हड्डियों का खराब स्वास्थ्य और मांसपेशियों में कमजोरी

इसके अलावा, सर्दियों में विटामिन डी की कमी हड्डियों के स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकती है। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है, जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। विटामिन डी के पर्याप्त स्तर के बिना, व्यक्तियों को हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, विटामिन डी की कमी के इन छिपे हुए संकेतों की पहचान करना और समस्या के समाधान के लिए उचित उपाय करना महत्वपूर्ण है।

बार-बार बीमार होना और रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना

विटामिन डी की कमी का एक और कम ज्ञात संकेत बार-बार बीमार होना और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान विटामिन डी की कमी से व्यक्ति सर्दी, फ्लू और अन्य श्वसन संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए विटामिन डी के स्तर और प्रतिरक्षा कार्य के बीच संबंध को पहचानना महत्वपूर्ण है।

सर्दियों में विटामिन डी की कमी के कारण और लक्षण

सर्दियों में विटामिन डी की कमी के कारण मुख्य रूप से सूरज की रोशनी के सीमित संपर्क से जुड़े हैं। ठंड के महीनों के दौरान, लोग घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के अवसर कम हो जाते हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि जब लोग बाहर निकलते हैं, तो सर्दियों के दौरान सूर्य का निचला कोण त्वचा में विटामिन डी के उत्पादन को और कम कर देता है। ये कारक वर्ष के इस समय के दौरान विटामिन डी की कमी के बढ़ते जोखिम में योगदान करते हैं।

विटामिन डी की कमी से निपटने और सर्दी की उदासी को दूर करने के लिए 7 युक्तियाँ

सर्दियों के महीनों के दौरान विटामिन डी की कमी एक आम और अक्सर अनदेखी की जाने वाली स्वास्थ्य चिंता है। थकान, मनोदशा में बदलाव, हड्डियों के स्वास्थ्य के मुद्दे और कमजोर प्रतिरक्षा समारोह सहित छिपे हुए संकेतों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। इन संकेतों और लक्षणों से अवगत होना और किसी भी संभावित विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए उचित उपाय करना महत्वपूर्ण है। विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाकर, व्यक्ति पूरे सर्दियों के मौसम और उसके बाद भी इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-  Computer Course: सरकारी या प्राइवेट नौकरी की है तलाश? जानें कैसे ये कंप्यूटर कोर्स कर सकता है आपकी मदद

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox