होम / Lok Sabha Elections 2024: मोदी की हैट्रिक की भविष्यवाणी! ओपिनियन पोल ने I.N.D.I.A गठबंधन को 163 सीटों पर किया सीमित

Lok Sabha Elections 2024: मोदी की हैट्रिक की भविष्यवाणी! ओपिनियन पोल ने I.N.D.I.A गठबंधन को 163 सीटों पर किया सीमित

• LAST UPDATED : December 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी इतिहास रच सकती है जब देश 2024 में लोकसभा चुनाव में उतरेगा, जनमत सर्वेक्षणों में भारत के प्रधान मंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए उनकी वापसी का सुझाव दिया जा रहा है। यदि भविष्यवाणियां सच होती हैं, तो यह उपलब्धि मोदी को जवाहरलाल नेहरू के बराबर खड़ा कर देगी, जो भारत के पहले और एकमात्र प्रधान मंत्री हैं, जिन्हें लगातार तीन कार्यकाल तक पद पर रहने का गौरव प्राप्त हुआ है।

सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 2024 के लोकसभा चुनावों में 323 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि 28 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों का भारत ब्लॉक संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में 163 सीटों पर बस सकता है। कांग्रेस, जिसने खुद को छत्र गठबंधन के नेता के रूप में तैनात किया है, के 52-72 सीटों तक सीमित रहने की उम्मीद है।

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिलीं और बीजेपी को अकेले 303 सीटें मिलीं। दूसरी ओर, कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव में 52 सीटें जीतीं, जो 2014 के चुनावों में जीती 44 सीटों से थोड़ी अधिक है, जब उसने अब तक की सबसे कम सीटें दर्ज की थीं। अन्य पार्टियों की अनुमानित संख्या वाईएसआरसीपी को 24-25 सीटें, तृणमूल कांग्रेस को 20-24 सीटें, बीजू जनता दल को 13-15 सीटें, भारत राष्ट्र समिति को 3-5 सीटें, 4-7 सीटें हैं। आम आदमी पार्टी और अन्य को 66-76 सीटें।

जैसा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों के चुनाव परिणामों में स्पष्ट है, हिंदी पट्टी में भाजपा का प्रभुत्व आम चुनावों में भी जारी रहने की संभावना है। सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा को उत्तर प्रदेश में 70-74 सीटें मिलने की उम्मीद है, जो कि एनडीए की 2019 की 64 सीटों में सुधार है (भाजपा ने उनमें से 62 सीटें जीतीं)। राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से इंडिया ब्लॉक को प्रमुख राज्य में 4-8 सीटें, बसपा को 1 और अन्य को 1-3 सीटें मिलने की उम्मीद है।

राजस्थान में भाजपा के लिए एक और क्लीन स्वीप होने की उम्मीद है, राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 24-25 सीटों पर जीत का अनुमान है। राज्य, जिसने हाल ही में भाजपा को सत्ता में वापस लाया है, को 2024 के आम चुनावों में भाजपा के लिए अधिक भारी मतदान की उम्मीद है। 2019 के चुनावों में, एनडीए ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी और बीजेपी ने उन सभी 24 सीटों पर कब्जा कर लिया था, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था, जबकि सहयोगी आरएलपी को 1 सीट मिली थी।

अन्य राज्यों में अनुमानित परिणाम भी भाजपा और उसके एनडीए सहयोगियों के लिए एक अनुकूल तस्वीर पेश करते हैं, जबकि भारत गठबंधन के 28 दलों के गठबंधन के प्रभाव को गंभीर रूप से सीमित करते हैं। ये संख्याएँ, विशिष्ट होते हुए भी, किसी विशेष पार्टी या नेता के बारे में मतदाता की धारणा पर आधारित होती हैं और केवल जनमत सर्वेक्षण के समय मतदाताओं के एक वर्ग की सोच का संकेत दे सकती हैं।

अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। यह मतदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और कांग्रेस तथा उसके अन्य भारतीय गुट के सहयोगियों के लचीलेपन की वास्तविक परीक्षा होगी। मई 2024 में 17वीं लोकसभा का कार्यकाल समाप्त होने वाला है।

ये भी पढ़े- Rajasthan News: चाकूबाजी में बदली चुनावी नोकझोंक! BJP कार्यकर्ताओं को पीटने का कांग्रेसियों पर आरोप

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox