होम / Low Cholesterol Foods : बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड

Low Cholesterol Foods : बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड

• LAST UPDATED : March 2, 2022

Low Cholesterol Foods

Low Cholesterol Foods : कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है, अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वैसे तो कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल कई तरह के हार्मोन पैदा करता है, जिससे शरीर का विकास ठीक से होता है। हमारा लीवर वसा जैसे पदार्थ का उत्पादन करता है, जिसे कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहा जाता है। शरीर के कई कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत जरूरी है। यह विटामिन डी, कोशिकाओं, कई प्रकार के हार्मोन के निर्माण में भी मदद करता है। कभी-कभी गलत खान-पान, अस्वास्थ्यकर वसा के अत्यधिक सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। शरीर में स्वस्थ और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत जरूरी है। आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

  1. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आर्टरीज में प्लाक जमा हो जाते हैं, जो हार्ट अटैक का भी कारण बन सकते हैं। प्लाक वाली जगह पर ब्लड क्लॉट भी बन सकता है, जिससे कोरोनरी आर्टरीज में ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आने लगती है। यदि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया तो आप डाइट में फलियां शामिल करें। इनमें हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। (Low Cholesterol Foods)
  2. यदि आप एवोकाडो नहीं खाते, तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए इस फल का सेवन (Low cholesterol Diet) जरूर करें। यह फल हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है। एवोकाडो में फाइटोस्टेरोल्स मौजूद होता है, जो शरीर में कुल और एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। इस फल के साथ ही आप सेब, अंगूर जैसे खट्टे फलों का भी सेवन कर सकते हैं। खट्टे फलों में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर है।
  3. कुछ बीज, नट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। आप डाइट में अखरोट, सूरजमुखी के बीज, बादाम, सरसों के बीज शामिल कर सकते है। (Low Cholesterol Foods)
  4. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए साबुत आनाज खाएं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम कर सकते हैं। कई तरह के अनाज खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। जौ, दलिया, ओट्स आदि डाइट में शामिल करें।
  5. लहसुन में मौजूद एंटी-हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टी बैड और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, हर तरह के फलों का सेवन करें। हाई फैटी फूड्स, हाई कैलोरी युक्त चीजों का सेवन कम करें।

Low Cholesterol Foods

Also Read : Vitamin Deficiency in Body : अगर शरीर में ऐसी समस्याएं दिखें तो समझ लें कि इन जरूरी विटामिनों की कमी हो गई है

Also Read : Itching Problem : अक्सर शरीर में खुजली महसूस होती है, इसे नज़रअंदाज़ न करें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox