Saturday, July 13, 2024
Homeजयपुरयुवा समिति ने राजस्थानी भाषा को राज्य भाषा बनाने की मांग को...

युवा समिति ने राजस्थानी भाषा को राज्य भाषा बनाने की मांग को लेकर हजारों संख्या में एकजुट हुए लोग

- Advertisement -

जयपुर: (to make Rajasthani language the state language) राजस्थानी युवा समिति ने राज्य की भाषा को अनुच्छेद 345 के आधार पर राज्य भाषा बनाने के मुद्दे को लेकर बजट आने के दूसरे दिन ही गोविंद देव जी मंदिर के प्रांगण में हजारों की संख्या में एकजुट होकर राजस्थान सरकार को अपनी ताकत का सन्देश दिया। राजस्थान सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी ज्ञापन लेने पहुंचे और युवाओं को सरकार की तरफ से आश्वस्त किया। राजस्थानी युवा समिति के राष्ट्रीय सलाहकार राजवीर सिंह चलकोई ने बताया कि सरकार खुद को राजा मान बैठी है और युवाओं के साथ अच्छा आचरण नहीं कर रही इसलिये युवा समिति और युवाओं की ये भीड़ जयपुर के असली राजा गोविंद देव जी को ज्ञापन देने आयी है।

धरना स्थल पर हजारों की संख्या में जमा हुई भीड़ को देख राजस्थान सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी ज्ञापन लेने पहुंचे और युवाओं को सरकार की तरफ से आश्वस्त किया। राजस्थानी युवा समिति के आह्वान पर गोविंद देव जी मंदिर में एकत्र हुए युवाओं में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनवारी लाल गोस्वामी- पंकज सोनी, संजय बिरख राजस्थान की सातों मुख्य यूनिवर्सिटी के छात्रनेता पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटी जे. एन. वी. यू. अध्यक्ष एम. एल. एस. यू. कुलदीप सुवावत, महासचिव राजस्थान विश्विद्यालय अरविंद जाझड़ा, संस्कृत कॉलेज अध्यक्षा किरण प्रजापत, महारानी कॉलेज की छात्रनेता अनुष्का माहेश्वरी एवं कई छात्रनेता पहुंचे।

राजस्थानी भाषा को राज्य भाषा बनाने का संघर्ष

राजस्थानी युवा समिति की जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, चुरू, अजमेर आदि राजस्थान के अन्य जिलों के युवा एवं पदाधिकारी भी ज्ञापन देने जयपुर पहुंचे। राजस्थान कि सभी यूनिवर्सिटी से छात्र नेता, सर्व समाज के अध्यक्षो एवं अलग अलग जिलों से आये युवाओं ने एक स्वर में गोविंद देव जी के मार्फ़त सरकार को चेताया कि इस सत्र में राजस्थानी को राजभाषा नहीं बनाया गया तो आगामी चुनावों में सरकार रिपीट नहीं होने देंगे।

युवाओं ने एकजुट होकर यह बता दिया की सभी लोग राजस्थानी भाषा को राज्य भाषा का दर्जा दिलाने के लिए अंतिम सांस तक संघर्षरत है। पूरे राजस्थान में राजस्थानी भाषा को राज्य भाषा का दर्जा मिले इस के लिए हर जिले, संभाग में “हेलों मायड़ भासा रौ” के नाम से कार्यक्रम किये जा रहे है, गौतलब है राजस्थानी युवा समिति ने पूरे विश्व मे फैले राजस्थानियों का समर्थन जुटाने के लिये ट्वीटर पर एक मुहीम छेड़ी हुई है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular