होम / प्रदेश के कई इलाकों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल हुई नष्ट, सड़कों पर बिछी सफेद चादर

प्रदेश के कई इलाकों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल हुई नष्ट, सड़कों पर बिछी सफेद चादर

• LAST UPDATED : January 30, 2023

जयपुर(White sheet has been spread on the roads due to hail): राजस्थान में देर रात बदले मौसम ने कहर बरपाया। उदयपुर, सिरोही समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल चौपट हो गई। सड़कों पर ओलों की वजह से सफेद चादर बिछ गई है, तो वहीं जयपुर में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है।

रविवार यानी 29 जनवरी को दिन भर जयपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभागों में हल्की- हल्की तो कही-कही भारी मात्रा में बारिश हुई। इसके साथ ही कहीं-कहीं जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 30 जनवरी को उत्तर और उत्तर-पूर्वी भागों में बारिश होने की संभावना है। इससे पहले शनिवार शाम करीब 6:30 बजे के बाद बाद मौसम पलट गया। बादल घिरने के साथ कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ देर रात तेज बारिश हुई।

किसान ने बताया बारिश के कारण फसलें आड़े गिर गए

डूंगरपुर, बूंदी, अलवर, चित्तौड़गढ़, टोंक, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा में अच्छी बारिश हुई है। जिसमें बूंदी में 11mm, डूंगरपुर के कई शहरों में 2-3 mm तक, जयपुर शहर के सांगानेर, आमेर, जमवारामगढ़, शाहपुरा, कोटखावदा, चाकसू, जोबनेर, नरैना, बस्सी और मोजमाबाद में 2-4 mm तक बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ के किसान कैलाश चंद्र धाकड़ ने बताया- ओले गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान अफीम और गेहूं की फसलों को हुआ है। अफीम के डोडे टूट गए। अब उनमें से अफीम का दूध नहीं निकलेगा। इनके सीपीएस पद्धति (यानी बिना चीरा लगाए नारकोटिक्स को सौंपना था) उनको काफी नुकसान हुआ है।

अफीम के पत्ते भी टूट गए। फसलें आड़े गिर गए। वहीं, किसान प्रकाश ने बताया कि गेहूं की फसलें भी आड़ी गिर गई। अब कटाई मुश्किल से होगी और पैदावार कम होगी। चित्तौड़गढ़ में बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी। वहीं, यह भी आश्चर्य रहा कि न्यूनतम तापमान में एक ही रात में 8.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। रविवार यानी 29 जनवरी की सुबह मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश की दी चेतावनी

रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में एक बार फिर से मौसम पलट गया। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही जिले में बादलों की आवाजाही बढ़ने के साथ सिणधरी, पादरू इलाके में तेज मावठ की बारिश हुई है। कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी जारी है। बारिश के बाद किसानों की चिंता और बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में जोधपुर संभाग के जिलों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। बीते कुछ दिनों से उतर भारत से आई सर्द हवा के कारण सर्दी बढ़ी हुई थी। अचानक हुए बदलाव के बाद दिन का तापमान 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 26.7 डिग्री पर पहुंच गया है। हालांकि रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई है।

आबूरोड में बीती रात को 8 एमएम बारिश दर्ज की गई

आबूरोड समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में शनिवार यानी 28 जनवरी की रात को बारिश हुई। तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। तहसीलदार रायचंद देवासी ने बताया- आबूरोड में बीती रात को 8 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद शहर में कई जगह सड़कों पर पानी भर गया।

उधर रातभर शहर समेत अन्य ग्रामीण इलाकों में बारिश के कारण बिजली भी गुल रही। जिससे लोग परेशान नजर आए। जहां बारिश से अरंडी, सरसों की फसलों को नुकसान का अनुमान है, तो वहीं गेहूं, जौ की फसल को फायदा होगा।

कुछ देर थमने के बाद सुबह 9 बजे फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ

जोधपुर में रविवार यानी 29 जनवरी की सुबह 7 बजे एकाएक मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ। जो करीब 25 मिनट तक चला। इस दौरान कई जगह पर ओले भी गिरे। कुछ देर थमने के बाद सुबह 9 बजे फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ। जो कि लगातार जारी है। दरअसल, जोधपुर में भी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिनभर बादल और बारिश का दौर जारी रहेगा।

सिरोही में रविवार सुबह करीब 9.40 बजे तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया, जो की पूरे दिन और रात तक चला। बादलों की तेज गर्जना के साथ बारिश वापस शुरू हो गई। जो रविवार करीब 10.15 बजे तक चली, इसके साथ ही पिंडवाड़ा, स्वरूपगंज, शिवगंज, कालंद्री, मंडार, रेवदर, अनादरा में भी बारिश का दौर जारी रहा। इस मावठ के चलते जिले में सर्दी का दौर और तेज हो गया।

एक रात में इंद्रदेव के कहर के कारण फसलें खत्म हो गई- किसान

उदयपुर में डबोक क्षेत्र के भल्लों का गुड़ा गांव में रहने वाले किसान परथा, रूपलाल और घनश्याम सालवी ने बताया- उनकी फसलें ओलों की वजह से पूरी तरह तबाह हो गई है। सोचा नहीं था कि इस बार इस तरह बारिश और ओलों का कहर बरसेगा। बड़ी मुश्किल से इस बार तेज सर्दी के बीच फसल को बचाने के लिए जतन कर रहे थे। मगर एक रात में इंद्रदेव के कहर के कारण फसलें खत्म हो गई।

लागत निकालना भी बेहद मुश्किल होगा। राज्य सरकार को सर्वे कराकर सभी को मुआवजा देना चाहिए। यदि सरकार इस वक्त में अन्नदाता की मदद करेगी तभी किसान जी पाएगा वरना इस बेमौसम की इस बारिश ने खेती को खत्म कर दिया है। सारी मेहनत पर ओलों ने पानी फेर दिया है।

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में येलो अलर्ट जारी

अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालोर, पाली और श्रीगंगानगर में बादल गर्जन के साथ ही बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, बूंदी, जयपुर, करौली, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में भी बादल चमकने के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इसके साथ ही 30 से 40 KM प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली है। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox