होम / “हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म” है-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

“हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म” है-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

• LAST UPDATED : January 28, 2023

जालौर:(After 500 years, the work of Lord Rama’s temple in Ayodhya was completed): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीते शुक्रवार को राजस्थान के भीनमाल जालौर के नीलकंठ महादेव मंदिर के जीर्णोध्दार और मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शमिल हुए थे। यहां उन्होने सबसे पुराने और प्रमुख सनातन धर्म को लेकर एक बड़ी बात कह डाली।

जालौर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि करीब 14 सौ साल पुराने इस मंदिर को देख कर मुझे इसमें भगवान श्रीराम के प्राचीन मंदिर का रूप दिखा है। उन्होंने देशवासियों से कहा कि धर्म के मर्म को समझना हो तो राजस्थान आकर देखना होगा। राजस्थान में धर्म के साथ-साथ शौर्य और पराक्रम ने भी देश- दुनिया में पहचान बनाई है।

आयोध्या में 500 सालों बाद भगवान राम के मंदिर का कार्य हुआ पूरा

“हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म” है। हमारा देश सुरक्षित हो, हमारे महान बिंदुओं की पुर्स्थापना हो, किसी कालखंड में अगर हमारे धर्मस्थलों को अपवित्र किया गया है, तो उनकी पुनर्स्थापना का एक अभियान चले। इस, अभियान के क्रम में आप देख रहे होंगे कि आज आयोध्या में 500 सालों बाद भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण का कार्य पूरा होने जा रहा है

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जालोर उनके नाथ सम्प्रदाय के जलंधरनाथ की तपोभूमि है। उन्होंने पीर शांतिनाथ महाराज को भी नमन किया। उन्होने आगे कहा कि भीनमाल के नीलकंठ महादेव मंदिर के जीर्णोद्धार के साथ-साथ भलईनाथ महाराज का भंडारा भी है। इस प्रकार के धर्म के पथ पर चलते हुए ऐसे कार्य हमें उत्साहित करते हैं।

लगातार 15 साल जो समर्पित करता है, वो नीलकंठ का भक्त ही होता है

योगी ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत की भी खुलकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यों से देश आगे बढ़ रहा है और संकल्प के 12 साल होते हैं। लेकिन लगातार 15 साल जो समर्पित करता है, वो नीलकंठ का भक्त ही होता है।

राव मुफतसिंह ने भी इसी प्रकार के संकल्प से विरासत को संरक्षित किया है। जिस प्रकार से 1400 वर्ष पहले जिस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई हो, उसका आज जीर्णोद्धार हुआ।

श्रीराम मंदिर के निर्माण में भीनमाल वासियों ने बढ़-चढ़कर किया सहयोग

यह स्पष्ट कर रहा है कि देश आगे बढ़ रहा है। हमें व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठकर हमारे राष्ट्र की रक्षा करनी होगी। योगी ने ये भी कहा कि हमारे धर्म स्थलों को पुनर्स्थापित करने का कार्य हो रहा है। 500 वर्ष बाद भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर भारत का राष्ट्रीय मंदिर बन रहा है। इसमें भी भीनमाल वासियों ने बढ़-चढ़कर सहयोग किया।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox