होम / देश भर के बेरोजगारी मामलों में जाने कौन-सा राज्य किस स्थान पर, बेरोजगारी की राष्ट्रीय औसत दर 8.3%

देश भर के बेरोजगारी मामलों में जाने कौन-सा राज्य किस स्थान पर, बेरोजगारी की राष्ट्रीय औसत दर 8.3%

• LAST UPDATED : January 3, 2023

(जयपुर): राजस्थान देश भर में बेरोजगारी के मामले में टॉप दूसरे स्थान पर है। देश में सर्वाधिक 37.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर पड़ोसी राज्य हरियाणा में है। दूसरे स्थान के साथ राजस्थान में बेरोजगारी दर 28.50 प्रतिशत पाई गई है। जबकि बेरोजगारी की राष्ट्रीय औसत दर 8.3 प्रतिशत ही है।

सर्वाधिक बेरोजगरी दर उनकी सरकार के माथे पर कलंक

विधानसभा के उप नेता प्रतिपक्ष और सीनियर बीजेपी नेता राजेन्द्र राठौड़ ने गहलोत सरकार को बेरोजगारी पर घेरते हुए कहा कि ” मुख्यमंत्री दम्भ भर रहे हैं कि युवा और नौजवानों को समर्पित बजट पेश करेंगे। लेकिन सर्वाधिक बेरोजगरी दर उनकी सरकार के माथे पर कलंक है। राजस्थान 17 लाख ग्रेजुएट बेरोजगारों के साथ पहले स्थान पर है। 70 लाख युवा रोजगार के लिए प्रतियोगी परीक्षा जिस प्रदेश में देते हैं, NCRB के आंकड़े बताते हैं कि सर्वाधिक बेरोजगारों ने आत्महत्या भी इसी राजस्थान में की है।

बेरोजगारी के कारण प्रदेश में लचर कानून व्यवस्था के हालात बन गए हैं। अपराधों में भी राजस्थान टॉप पर आ गया है। जब से कांग्रेस की यह सरकार आई है, बेरोजगारी में राजस्थान कभी नंबर-1 तो कभी दूसरे नंबर पर आया है। इस सरकार में युवाओं का भविष्य अंंधकार में है। पेपर लीक, रीट में चीट और भ्रष्टाचार के साथ नकल माफिया प्रदेश में हावी है। जिसने लाखों युवाओं और उनके परिवार के सपने तोड़े हैं। इसलिए युवा चुनाव में सत्ता परिवर्तन के लिए वोट करेगा।’

‘गहलोत सरकार रोजगार देने के मामले में पूरी तरह फेल

पूर्व कैबिनेट मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि ‘गहलोत सरकार रोजगार देने के मामले में पूरी तरह फेल रही है। सरकार ना तो रोजगार के अवसर बढ़ाने की व्यवस्था कर पाई और ना ही सरकारी नौकरियां की प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने से रोक पाई।

जिससे युवाओं का भविष्य अंधकार में है। राजस्थान में सरकारी नौकरियों को लेकर युवा लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। राजस्थान में पेपर लीक बड़ा मुद्दा बना हुआ है।’

देश में दिसंबर 2022 में बेरोजगारी की दर 8.3%

भारत में दिसंबर 2022 में बेरोजगारी की दर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई। जोकि साल 2022 में सबसे ज़्यादा रही है। दिसंबर में देश में शहरी बेरोजगारी दर 10 प्रतिशत पर आ गई, जबकि ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत पाई गई।

आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2022 में बेरोजगारी की दर 8 प्रतिशत ही थी, जबकि सितंबर में यह सबसे कम 6.43 प्रतिशत थी। इससे पहले अगस्त में यह 8.28 प्रतिशत पर थी, जो इस साल का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा रहा है।

किस राज्य में कितनी प्रतिशत बेरोजगारी

दिसंबर में सबसे ज्यादा 37.4 प्रतिशत की बेरोजगारी दर हरियाणा में रही है। फिर राजस्थान में 28.5 प्रतिशत, दिल्ली में 20.8 प्रतिशत, बिहार में 19.1 प्रतिशत और झारखंड में 18 प्रतिशत अनएम्प्लॉयमेंट रेट रही है। रिपोर्ट के मुताबिक उड़ीसा में सबसे कम 0.9 प्रतिशत बेरोजगारी दर है। गुजरात में 2.3 प्रतिशत और कर्नाटक में 2.5 प्रतिशत दर रही है। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की 10 से लेकर 3 प्रतिशत तक हैं। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, तेलंगाना, असम, पुंडुचरी में बेरोजगारी दर 5 प्रतिशत से कम है।

राजस्थान क्षेत्रफल में देश में सबसे बड़ा राज्य

राजस्थान क्षेत्रफल में देश में सबसे बड़ा राज्य तो है ही, हरियाणा की तुलना में जनसंख्या के लिहाज से भी बड़ा राज्य है। मौजूदा अनुमान के मुताबिक राजस्थान की जनसंख्या 7 करोड़ 95 लाख से ऊपर है। जबकि हरियाणा की जनसंख्या करीब 2 करोड़ 89 लाख है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox