होम / राजस्थान: राहुल ने मीडिया से बात करते हुए चीन के मसले पर विदेश मंत्री को दी नसीहत, चीन की तैयारी बड़े युद्ध की

राजस्थान: राहुल ने मीडिया से बात करते हुए चीन के मसले पर विदेश मंत्री को दी नसीहत, चीन की तैयारी बड़े युद्ध की

• LAST UPDATED : December 17, 2022

(जयपुर): भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे हो चुके है। 100 दिन पूरे होने पर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस से बात करते हुए चीन के मसले पर विदेश मंत्री को नसीहत दी। जयपुर में उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर को अपनी सोच और समझ बड़ी करनी चाहिए। चीन की तैयारी बड़े युद्ध की है।

सरकार इस बात को नजरअंदाज कर रही है और इससे संबंधित जानकारियों को छुपाने की कोशिश कर रही है। चीन लगातार युद्ध की तैयारी कर रहा है। सरकार सोई हुई है। हमारी सरकार चीन की तैयारी को छुपाती है। हिंदुस्तान की सरकार रणनीतिक रूप से काम नहीं करती, इवेंट बेस काम करती है। जहां जिओ पॉलिटिक्स की बात आती है, वहां इवेंट काम नहीं आते, वहां ताकत काम आती है।

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि चीन पर कोई सवाल नहीं पूछ रहा है। चीन ने 2 हजार स्क्वायर किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया। हिंदुस्तान के 20 जवानों को शहीद किया। वे हमारे जवानों को अरुणाचल प्रदेश में पीट रहे हैं।

गुटबाजी को लेकर राहुल गांधी ने कहा

गुटबाजी पर राहुल गांधी ने कहा कि हमारी पार्टी में तानाशाही नहीं है। कांग्रेस में बयानबाजी और थोड़ी चर्चा होती है, जो ठीक बात है। सिर्फ राजस्थान में ही नहीं, दूसरे राज्यों में भी यह चलता है।

हमारा सोचना है कि ज्यादा नुकसान नहीं होना चाहिए पार्टी को, नुकसान होता है तो हम कार्रवाई करते हैं। जनरली विचारधारा है कि पार्टी के लोग बोलना चाहें तो डरा कर चुप नहीं कराते।

पत्रकार को पूछे गये सवाल के राहुल ने टाला

एक पत्रकार ने राहुल गांधी से सवाल पूछा कि राजस्थान में अगला विधानसभा चुनाव किसके नेतृत्व में लड़ा जाएगा, इस सवाल को राहुल गांधी टाल गए और कहा कि यह सवाल कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे जी से पूछें, वे अध्यक्ष हैं, मैं नहीं। सियासी बगावत पर तीन नेताओं को नोटिस के बाद अनिर्णय के सवाल पर राहुल ने कहा कि कोई अनिर्णय की हालत नहीं है। यह होता रहता है।

राहुल ने बताये BJP के जीतने के कई कारण

​​​​​​​राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के चुनाव जीतने के कई कारण हैं। उनके पास भारी पैसा है, वे लोगों को धमकाते हैं। हम ऐसा नहीं करते और ये संसाधन हमारे पास नहीं हैं। हमारे पास उतना पैसा नहीं है। बीजेपी के सत्ता में आने का दूसरा कारण है कि वह नफरत फैलाते हैं, वे देश को बांटते हैं। बीजेपी का फंडा क्लीयर है इस पर।

जिस दिन कांग्रेस को यह समझ आ गया कि वह क्या है, उस दिन कांग्रेस हर चुनाव जीतेगी। क्षेत्रीय पार्टी के पास देश का विजन नहीं है। क्षेत्रीय पार्टियां जाति, वर्ग, राज्य का प्रतिनिधित्व करती हैं।

राहुल ने यात्रा को लेकर कही बड़ी बात

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा से मुझे पर्सनली बहुत फायदा हुआ है। बहुत सीखने को मिला है। मेरी भी जनता से थाेड़ी दूरी थी, वह खत्म हो गई। जो सड़क पर दिखता है, वह चलने से जो दिखता है, वह बिल्कुल अलग होता है। जब सड़कों पर चलते हैं तो थोड़ी थकान और दर्द होता है, हम लाखों लोगों से मिलते हैं, बात करते हैं।

हम किसान से मिलते हैं तो वह इस बात को समझ लेता है कि यह जो व्यक्ति आया है, यह दर्द सहकर आया है, फालतू में नहीं आया। फिर वह दिमाग से नहीं दिल से बोलता है। हिंदुस्तान की जनता दिल से बोलती है तो बात अलग होती है।

आगे राहुल गांधी ने कहा कि नेताओं की जनता से एक दूरी सी पैदा हो गई है। अंहकार पैदा हो गया है। मैंने सोचा कि जनता और नेता की दूरी को खत्म करना है। यह दर्द की दूरी है। यात्रा का लक्ष्य यह भी था कि जनता के बीच के दर्द को समझा जाए। जनता का बहुत प्यार मिला है, आपको मैं समझा नहीं सकता। हमारी यात्रा राजनीति करने का दूसरा तरीका है। ये गांधीजी का तरीका है, राजस्थान में सबसे अच्छा रिस्पॉन्स है।

राहुल गांधी ने कहा कि गाड़ी को बैक गियर में चलाएंगे तो एक्सीडेंट होगा। देश को बैक गियर में नहीं चला सकते। देश में आज यही हो रहा है कि बीजेपी 2000 साल पहले की बात करती है, हम आगे की बात करते हैं। जो किया जाना चाहिए उसकी बात करते हैं।

ओल्ड पेंशन स्कीम पर राहुल गांधी ने कहा

ओल्ड पेंशन स्कीम पर राहुल गांधी ने कहा कि हम हर स्टेट को यह नहीं कहते कि करना ही होगा। ओपीएस लागू करने को हम स्टेट्स पर छोड़ देते हैं। उन्हें स्वतंत्रता है, वो अपनी परिस्थिति के हिसाब से फैसले करें। यह व्यक्ति इसलिए घूूम रहा है कि वह डर और नफरत मिटाना चाहता है।

यह पहला व्यक्ति नहीं है जो घूम रहा है। मैं पहला और अंतिम व्यक्ति नहीं हूं। यह मेरी नहीं लोगों की यात्रा है। नफरत के खिलाफ पहले भी लोगों ने यात्राएं की हैं।

कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की नहीं कमी

राहुल ने कहा कि कन्याकुमारी से लेकर राजस्थान तक जमीन से एक बात समझ आई कि हमारे कार्यकर्ताओं की कमी नहीं है, लोग कांग्रेस पार्टी से प्यार करते हैं। एमपी, महाराष्ट्र में जो रिस्पॉन्स मिला, वह शानदार थ।

राजस्थान में दो-तीन योजनाओं के बारे में लोग कहते हैं। चिरंजीवी योजना के बारे में लोग कह रहे हैं कि अच्छी योजना है। शहरी मनरेगा के बारे में काफी कह रहे हैं कि इसमें छोटी-छोटी प्रॉब्लम है। राजस्थान में लोग शिकायत भी करते हैं। यहां पानी की समस्या है। फ्लोराइड की समस्या है, यह छोटी समस्याएं हर जगह होती है।

राजस्थान में चेहरे पर पूछे राहुल से सवाल

राजस्थान में चेहरे के सवाल पर राहुल ने कहा कि चुनाव का प्रेडिक्शन आप करते हो। यहां पर कार्यकर्ताओं की ताकत बेमिसाल है। लोअर लेवल के लीडर्स का अच्छी तरह प्रयोग किया तो चुनाव जीत जाएंगे।

भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े बड़े अपडेट

  • राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरा होने पर जयपुर में प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने पार्टी में गुटबाजी के सवाल पर कहा कि चर्चाएं होना अच्छी बात है, बस पार्टी को नुकसान नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम किसी को डराकर चुप नहीं कराते। राहुल ने कहा कि चीन हमले की तैयारी कर रहा है और सरकार सोई हुई है। जयपुर में ही राहुल एक म्यूजिक इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं।
  • भारत जोड़ो यात्रा का आज राजस्थान में 12वां दिन है। इससे पहले दौसा में यात्रा के दौरान राहुल गांधी के सामने सचिन पायलट के समर्थन में जमकर नारेबाजी हुई। दरअसल, दौसा जिला पायलट परिवार का गढ़ माना जाता है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राजेश पायलट यहां के सबसे पॉपुलर लीडर्स में रहे।
  • उनके बाद रमा व सचिन पायलट के लिए भी दौसा के लोग काफी भावुक रहे हैं। हालांकि, सचिन पायलट अब यहां से चुनाव नहीं लड़ते हैं, लेकिन वे यहां आते रहते हैं। वर्तमान में दौसा शहर विधानसभा से पायलट ग्रुप के समर्थक मंत्री मुरारीलाल मीणा विधायक हैं। दौसा शहर में भारी भीड़ के कारण यात्रा की स्पीड स्लो रही।
  • राहुल गांधी 16 को जयपुर में रात्रि विश्राम करेंगे और 17 दिसंबर को सुबह कैंप में लौटेंगे। 17 दिसंबर को यात्रा का विश्राम रहेगा। राहुल गांधी लालसोट के बडौली गांव में किसान सोहनलाल बैरवा के घर कुछ देर के लिए चाय पीने रुके। बैरवा के घर पर कुट्टी काटने की मशीन चलाकर देखी।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox