होम / कोरोना के 2 साल बाद उदयपुर में पहली बार हो रहा तृतीय नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन

कोरोना के 2 साल बाद उदयपुर में पहली बार हो रहा तृतीय नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन

• LAST UPDATED : November 11, 2022

(जयपुर): 38 वर्षों से देश-दुनिया में दिव्यांगों की सहायता एवं पुनर्वास के क्षे़त्र में अलग पहचान रखने वाले नारायण सेवा संस्थान उदयपुर, डिफरेन्टली एबल्ड क्रिकेट कौंसिल ऑफ इण्डिया व व्हीलचेयर क्रिकेट इण्डिया एसोसिएशन के संयुक्त संयोजन में 27 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक उदयपुर में तृतीय नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप – 2022 का आयोजन होगा।

दिव्यांगों में खेलों के प्रति रूचि पैदा करना

मालूम हो कि यह चैम्पियनशिप दिव्यांगों में खेलों के प्रति रूचि पैदा करने, प्रतिभागियों को सशक्त बनाने और देश के समग्र विकास में उनकी भूमिका सुनिश्चित करने की दिशा में भी एक ‘मील का पत्थर‘ तो होगा ही, साथ ही सामान्य जनमानस को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर भी करेगा।

कई राज्य के क्रिकेटर्स लेंगे हिस्सा

संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि इस चैम्पियनशिप में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बड़ौदा, राजस्थान, गुजरात, मुम्बई, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंधप्रदेश , तेलंगाना की कुल 16 टीमों के 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर्स हिस्सा लेंगे।

इस खेल कुंभ के सफल संचालन में विभिन्न क्षेत्रों के 100 से अधिक क्रिकेट विशेषज्ञ एवं अधिकारी अपना योगदान देने के लिए उदयपुर आयेंगे।

सभी तरह की व्यवस्था हो गयी पूरी

चैम्पियनशिप के सफल आयोजन की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। नारायण सेवा संस्थान के सेवामहातीर्थ (स्मार्ट विलेज), बड़ी में क्रिकेर्ट्स एवं बाहर से आने वाले विशेषज्ञों व अधिकारियों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था की गई है।

यहां से ग्राउण्ड तक आने-जाने के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था के साथ विशेष यातायात विभाग कायम किया गया है। सारी तैयारियां एवं वाहन दिव्यांग खिलाड़ियों के अनुकूल हैं। इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा कि खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

दिव्यांग क्रिकेर्ट्स के राष्ट्रीय कुंभ का आयोजन

नगर के खेल प्रेमियों को रोमाचिंत करने वाले दिव्यांग क्रिकेर्ट्स के इस राष्ट्रीय कुंभ का आयोजन तीन ग्राउण्ड्स पर होगा।

राणा प्रताप नगर स्टेशन के निकट स्थित उत्तर-पश्चिम रेलवे मैदान, राजस्थान कृषि महाविद्यालय के सूरजपोल स्थित मैदान तथा डबोक स्थित नारायण दिव्यांग स्पोर्ट्स एकेडमी मैदान को व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप के लिए निर्धारित मानदण्डों के अनुसार तैयार किया गया हैं। यहां होने वाले मैचों में दर्शको के लिए प्रवेश निःशुल्क होगा।

ब्लाइंड क्रिकेट प्रतियोगिता का राष्ट्रीय आयोजन

नारायण सेवा संस्थान दिव्यांगों के खेलों को बढ़ावा देने के लिए दो बार पैरास्वीमिंग और एक बार ब्लाइंड क्रिकेट प्रतियोगिता का राष्ट्रीय आयोजन करवा चुका है

जिसमें सैकड़ों की संख्या में विभिन्न राज्यों के खिलाड़ी जुटे थे। नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप संस्थान का चौथा राष्ट्रीय स्तर का आयोजन है।

नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का यह तीसरा आयोजन

डीसीसीआई के सचिव रविकांत चौहान ने बताया कि नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का यह तीसरा आयोजन है। जो कोरोना के 2 साल बाद उदयपुर में हो रहा है। इससे पूर्व पहली चैम्पियनशिप -2018 और दूसरी-2019 में हुई थी।

जिसमें क्रमशः उत्तरप्रदेश और पंजाब की टीमें विजयी रही। यह आयोजन इसलिए भी विशेष है कि इसमें सभी 24 लीग मैच, 2 समीफाइनल और फाइनल एक ही जगह पर हो रहे है। इससे दिव्यांग खिलाड़ियों कोे आवाजाही में असुविधा नहीं होगी और समय की भी बचत होगी।

फाइनल में भिड़ेंगी विजेता टीमें

चैम्पियनशिप में 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा। श्रेष्ठ चार टीमें दो सेमीफाइनल के लिए चुनी जाएंगी। सेमीफाइनल की विजेता टीमें फाइनल में भिड़ेंगी।

इस चैम्पियनशिप के सहयोगी पार्टनर- राजस्थान रॉयल्स(इण्डियन प्रीमियर लीग फ्रैंचाइजी) हैं। आईपीलएल की फ्रैंचाइजी टीम के सहयोगी पार्टनर के रूप में जुड़ने से इस चैम्पियनशिप मे भाग लेने वाले खिलाड़ियों में काफी उत्साह है।

समृद्ध बनाने का एक रचनात्मक अवसर

यह चैम्पियनशिप दिव्यांग क्रिकेर्ट्स के लिए एक राष्ट्रीय मंच तो है ही साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने का एक रचनात्मक अवसर भी है। चैम्पियन (विजेता) टीम को रोलिंग ट्रॉफी के साथ 2.50 लाख रुपये जबकि उप-विजेता टीम को 1.50 लाख रुपये नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

दोनों सेमीफाइनल की उप-विजेता टीमों को 50-50 हजार रुपये नकद का पुरस्कार दिया जाएगा। रोलिंग ट्रॉफी गत विजेता पंजाब के पास है।

खिलाड़ियों की जर्सी की बनावट में खेल के दौरान न हो कोई असुविधा

सभी 16 टीम और खेल प्रबंधन के अधिकारियों की जर्सी- का इण्डियन क्रिकेट टीम की तरह ही होगा। दिव्यांग खिलाड़ियों की जर्सी की बनावट में इसका विशेष ध्यान रखा गया है कि उन्हें किसी तरह की खेल के दौरान असुविधा न हो।

दिव्यांगों के क्रिकेट के नियम किये गये दो बदलाव

पंजाब व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कप्तान वीर सिंह सन्धु बताया कि दिव्यांगों के क्रिकेट के नियम दो बदलावों के साथ सामान्य ही हैं। इसमें पिच 20 यार्ड का और बाउन्ड्री 40-45 मीटर की होती है। जबकि संकलांग क्रिकेट में पिच 22 यार्ड का और बाउन्ड्री 60 मीटर की होती है।

दो साल बाद हो रही नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता

नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से दो साल बाद हो रही नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता सामान्य क्रिकेट की तरह ही रोमांचक होगीं।

इसमें भी खिलाड़ियों के बल्लें से चौके-छक्कों की बारीश देखने को मिलेगी। बॉलर भी कलात्मक गेंदबाजी से खिलाड़ियों को दिखायेंगे पेविलियन का रास्ता। व्हील चेयर पर क्रिकेर्ट्स रन बटोरेंगे और फिल्डिंग भी करेंगे।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox