होम / लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने की जिम्मेदारी युवाओं की है: ओम बिरला

लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने की जिम्मेदारी युवाओं की है: ओम बिरला

• LAST UPDATED : September 17, 2022

इंडिया न्यूज़, Jodhpur News: जोधपुर राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने की जिम्मेदारी युवाओं के पास है। बिड़ला शुक्रवार को जोधपुर में राष्ट्रीय युवा सम्मेलन 2022 को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, बिड़ला ने कहा, “दुनिया में नए नवाचार हमें समृद्धि की राह पर ले जा रहे हैं, जबकि हमारी अंतरात्मा हमें गैर-अधिकार के रास्ते पर ले जा रही है। सभी को यह अहसास होना चाहिए कि जो कुछ भी हमारा है। सब कुछ समाज का है।

सरकार के निर्णयों और नीतियों में युवाओं को लेना चाहिए भाग

संसद के गतिशील कामकाज का जिक्र करते हुए बिरला ने कहा कि कानून लोगों के कल्याण के लिए होते हैं और प्रभावी कानून जनप्रतिनिधियों के बीच गुणवत्तापूर्ण चर्चा और संवाद का परिणाम होते हैं। उन्होंने युवाओं से लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करने का आग्रह किया।

उन्होंने रेखांकित किया कि युवाओं को सरकार के निर्णयों और नीतियों में भाग लेना चाहिए। विधायी प्रक्रिया में लोगों, विशेषकर युवाओं की भागीदारी पर जोर देते हुए बिड़ला ने कहा कि जब कोई मसौदा विधेयक लाया जाता है, तो युवाओं को इसका विश्लेषण करना चाहिए और अपने सुझाव साझा करना चाहिए।

स्टार्टअप और यूनिकॉर्न से भारतीय युवा देश को कई क्षेत्रों में बना रहे हैं समृद्ध

भविष्य के राष्ट्र निर्माता के रूप में, युवाओं को कानून की प्रक्रिया को समझना चाहिए। दुनिया को सही दिशा में ले जाना और मानवाधिकार, समाज सेवा, राजनीति और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में आम नागरिकों की मदद करना युवाओं की जिम्मेदारी है। सरकारें सिर्फ नीतियां, योजनाएं बनाई जा सकती हैं,

लेकिन देश के विकास को गति देते हुए इन फैसलों को लागू करना युवाओं की अहम जिम्मेदारी है। राष्ट्र निर्माण में युवाओं की उपलब्धियों और योगदान का जिक्र करते हुए बिड़ला ने कहा कि स्टार्टअप और यूनिकॉर्न के माध्यम से भारतीय युवा देश को अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में समृद्ध बना रहे हैं।

युवाओं का हर कदम होना चाहिए राष्ट्र निर्माण की ओर

भारत की तेजी से बढ़ती स्टार्टअप अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए, बिड़ला ने कहा कि आज देश में 73,000 से अधिक स्टार्टअप हैं और 100 से अधिक यूनिकॉर्न भारत को दुनिया की स्टार्टअप राजधानी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने युवाओं से व्यापक राष्ट्रीय हित के लिए आपस में सर्वोत्तम प्रथाओं और नवाचारों का आदान-प्रदान करने का आग्रह किया।

भारत के जीवंत लोकतंत्र की सराहना करते हुए बिड़ला ने कहा कि भारत अपने कर्तव्यों, विचारों और जीवन में लोकतांत्रिक है। उन्होंने कहा, “भारत में लोकतंत्र जीवन का एक तरीका है। अगले 25 साल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं।

भारत को अपना 100 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के समय तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए, आज के युवाओं को एक प्रमुख भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा, युवाओं का हर कदम राष्ट्र निर्माण की ओर होना चाहिए। किसी भी क्षेत्र में प्रगति के साथ समाज और राष्ट्र के प्रति योगदान होना चाहिए।

ये भी पढ़ें : वारदात की जगह पर लाए गए कन्हैयालाल के हत्यारे, NIA ने करीब 25 मिनट तक की पूछताछ

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox