होम / Hanuman Jayanti Special Bhog : हनुमान जयंती पर आप भी बजरंगबली को चढ़ाएं ये 8 चीजें और जीवन में लाएं खुशियां

Hanuman Jayanti Special Bhog : हनुमान जयंती पर आप भी बजरंगबली को चढ़ाएं ये 8 चीजें और जीवन में लाएं खुशियां

• LAST UPDATED : April 15, 2022

Hanuman Jayanti Special Bhog

Hanuman Jayanti Special Bhog : इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल यानि कल है। हनुमान जयंती 2022 के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा की जाती है और उन्हें उनकी पसंद का भोजन कराया जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी को अपना पसंदीदा भोजन अर्पित करने से वे बहुत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं। वहीं जीवन से परेशानियों को दूर करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं। इस बार हनुमान जयंती पर आप भी बजरंगबली को ये 8 चीजें अर्पित करें और जीवन में खुशियां लाएं।

हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू बहुत प्रिय हैं। इस बार हनुमान जयंती के मौके पर बजरंगबली मोचूर को देसी घी के लड्डू जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

जीवन से संकटों और बाधाओं को दूर करने के लिए हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को पान का भोग लगाएं। ऐसा माना जाता है कि पान के प्रसाद से हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। हनुमान जयंती पर पूजा करने के बाद बजरंगबली को पान का भोग लगाएं। रसीला बनारसी पान सबसे अच्छा माना जाता है। (Hanuman Jayanti Special Bhog)

Get bajrangbali pleased renowned Pan Kilaia - बनारसी पान खिलाइए बजरंगबली की  कृपा पाइए

बेसन के लड्डू हनुमान जी को बहुत पसंद हैं। मंगलवार और शनिवार के साथ साथ हनुमान जयंती पर भी बजरंगबली को बेसन के लड्डुओं का भोग जरूर लगाएं। ऐसा माना जाता है की बेसन के लड्डू चढ़ाने से हनुमान जी भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं और कुंडली के दोष भी समाप्त होते हैं।

हनुमान जी को इमरती बहुत प्रिय है। ऐसे में हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को इमरती का प्रसाद जरूर चढ़ाएं। इस दिन इमरती का भोग लगाने से हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं। इमरती का भोग लगाने से जीवन से सारे भय दूर हो जाते हैं।

हनुमानजी को लगाएं ये 5 भोग, होंगे वे अति प्रसन्न

हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान जी को केसर-भात का भोग लगाया जाता है। केसर के चावल चढ़ाने से मंगल शांत होता है। केसर और चावल के भोग से हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। इस बार हनुमान जयंती पर बजरंगबली को केसर के चावल चढ़ाएं।

हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को मीठी रोटी का भोग लगाएं। यह रोटी गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल पाउडर, घी, दूध मिलाकर बनाई जाती है। मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को मीठी रोटी भी अर्पित की जाती है। आप इसे सेंक कर रोटी की तरह बना सकते हैं या पूरी की तरह भून कर हनुमान जी को प्रसाद के रूप में चढ़ा सकते हैं।

गुड़ और चना हनुमान जी को बहुत प्रिय हैं। इस बार हनुमान जयंती पर बजरंगबली को गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाएं। आप केवल गुड़ और चना चढ़ाकर हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली की पूजा कर उन्हें गुड़ और चने का केसर लगाकर उनकी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें। कहते हैं हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

Gur Or Jaggery And Chana Benefits For Women According To Ayurvedic Doctor

हनुमान जी को बूंदी का भी भोग लगाया जाता है। बूंदी लाल रंग वाली हो इसका ध्यान रखें और हनुमान जयंती पर बजरंगबली के पूजा करने के बाद उन्हें बूंदी का भोग जरूर लगाएं। इससे हनुमान जी बहुत खुश होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं।

Hanuman Jayanti Special Bhog

Also Read : हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं केसरी सूजी हलवा का भोग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox