होम / Get Rid Of Yellowing Of Teeth : अगर मुस्कुराते हुए आपके दांत पीले दिखते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

Get Rid Of Yellowing Of Teeth : अगर मुस्कुराते हुए आपके दांत पीले दिखते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : April 14, 2022

Get Rid Of Yellowing Of Teeth

Get Rid Of Yellowing Of Teeth : मुस्कुराहट और हंसी, ये हमारी पर्सनालिटी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन, मुस्कुराते हुए अगर आपके दांत पीले नजर आएं तो आप हंसी का पात्र बन सकते हैं। जिसे आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। इसके अलावा आपकी पर्सनालिटी पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है। कई बार रोजाना अच्छे से दांतों की सफाई करने के बावजूद दांत पीले (Yellow Teeth) रह जाते हैं। अगर आप भी अपने पीले दांत से परेशान है तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा Treatment कराने की बजाय इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं। इन घरेलू नुस्खों के जरिये आप आसानी से घर बैठे अपने दांतो का पीलापन दूर कर पाएंगे।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

बेकिंग सोडा में नैचुरल क्लेंजिंग और व्हाइटनिंग (Teeth Whitening) प्रॉपर्टीज होती हैं। यही वजह है कि Baking Soda टूथपेस्ट का भी एक महत्वपूर्ण इनग्रीडिएंट है। अगर आप अपने दांतो को घर पर ही चमक बनाना चाहते हैं तो 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 से 3 चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश करें। बेकिंग सोडा मुंह में एल्कलाइन एनवायरमेंट बनाता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है।

सरसो का तेल और हल्दी का इस्तेमाल

सरसों का तेल और हल्दी- हल्दी में सूजनरोधी गुण होते हैं। जिससे सूजन और कई कीटाणु, बैड बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आप सरसो के तेल में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट को दातों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे लगाकर रगड़ें। सरसो के तेल और हल्दी के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन पूरी तरह से खत्म हो जाए।

Whitening Teeth At Home

ऑयल पुलिंग का करे इस्तेमाल 

दांतों को स्वस्थ रखने व मजबूत बनाने के लिए प्राचीन भारत में ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा प्रचलित था। इस कार्य में तेल से कुल्ला किया जाता है। ऐसा करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल या तिल के तेल से अच्छे से कुल्ला करना होगा। (Get Rid Of Yellowing Of Teeth)

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर का पीएच आपके दांतों से दाग हटा सकता है, जो आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने में और दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करता है। एसिटिक एसिड एप्पल साइडर विनेगर में प्राइम इनग्रीडिएंट्स में से एक है जो बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर दांतों के भीतर जाकर कोमलता के साथ दांतो की सफाई करता है।

संतरा और नीबू 

शायद ही आपने सुना होगा कि संतरे का छिलका हमारी स्किन के साथ दांतों की सेहत के लिए और उनको चमाकने में भी मदद करता है। सेब के सिरके की तरह संतरे और नीबू जैसे दूसरे खट्टे फल भी दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं। इनके नियमित सेवन के साथ-साथ संतरे और नीबू के छिलकों को भी अपने दांतों पर लगा सकते हैं। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत सफेद चमकदार हो जाएंगे। हालांकि, अपने दांतों पर छिलका लगाने के बाद अपने मुंह को सादे पानी से दो से तीन बार अच्छे से धोएं।

Get Rid Of Yellowing Of Teeth

Also Read : How To Make Coffee Mousse : लंच और डिनर के बाद डेसर्ट में कॉफी मूस ट्राई करें l

Also Read : खाने में से जलने की स्मेल से कैसे छुटकारा पाये

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox